Advertisement
अन्यसंतकबीरनगरस्वास्थ्य

संतकबीरनगर जिले में कोरोना टीकाकरण : प्रथम चरण में इन कर्मियों को लगेगा कोरोना का टीका, डेटा फीडिंग में जुटा विभाग

  • कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है लाभार्थियों का पूरा डेटा
  • टीकाकरण की निगरानी के लिए बनाया गया है कोविन पोर्टल

संतकबीरनगर । कोरोना टीकाकरण में प्रथम चरण के लाभार्थियों की कोविन पोर्टल पर डेटा फीडिंग की जा रही है। 5500 से अधिक लाभार्थियों का डेटा फीड किया जा चुका है। टीकाकरण में पूरी तरह से पारदर्शिता बनी रहे इसीलिए ऐसा किया जा रहा है। टीकाकरण की निगरानी के लिए बनाए गए कोविन  पोर्टल पर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. हरगोविन्‍द सिंह की देखरेख में यह फीडिंग की जा रही है।

सीएमओ डॉ. हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि कोरोना का टीका प्रथम चरण में सरकारी क्षेत्र के स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों के साथ ही निजी अस्‍पतालों में कार्यरत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को भी लगाया जाना है। जिले के 5286 सरकारी व 1205 प्राइवेट अस्‍पताल के कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। इनकी सूची तैयार करने के बाद अब उनका पूरा डेटा जिसमें नाम, पता, पहचान के लिए जारी आईडी का नंबर, जन्‍म तिथि, मोबाइल नम्‍बर तथा कर्मचारी पहचान संख्‍या अंकित की जा रही है। ई-विन के डिस्ट्रिक्‍ट वैक्‍सीन मैनेजर सुशील के देखरेख में डेटा इण्‍ट्री आपरेटर्स की टीम अपना काम कर रही है। उन्‍होने बताया कि तकरीबन 5500 से अधिक लोगों का डेटा वेरीफाई किया जा चुका है। वहीं जिले में नाथनगर, हैसर, पौली, बघौली, सेमरियांवा, सांथा, बेलहर, मेहदावल, खलीलाबाद व जिला वैक्‍सीन स्‍टोर को टीका रखने के लिए साफ कराया जा रहा है। जिला मुख्‍यालय पर एक अतिरिक्‍त जनपदीय वैक्‍सीन स्‍टोर बनाया जा रहा है। टीकाकरण में लगाए जाने वाले सभी ब्‍लॉक स्‍तरीय कर्मचारियों के प्रशिक्षण की व्‍यवस्‍था भी कर ली गई है। जिला स्तरीय प्रशिक्षण के पश्‍चात ब्‍लॉक स्‍तरीय प्रशिक्षण पूरा कर लिया जाएगा। पारदर्शिता ,निष्‍पक्षता और गुणवत्‍ता के साथ टीकाकरण करवाना ही प्राथमिकता है।

Advertisement

मोबाइल नम्‍बर पर मिलेगी सूचना

फीडिंग में लाभार्थियों का मोबाइल नम्‍बर अंकित करना अनिवार्य है। कारण यह है कि टीका लगने से पहले उनके मोबाइल नम्‍बर पर यह संदेश जाएगा कि उनको टीका किस तिथि को और कहां लगाया जाना है।

Advertisement

टीकाकरण की तैयारी को लेकर प्रशिक्षण आज

कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के संबंध में ब्‍लॉक स्‍तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण शनिवार को मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में सुबह 10 बजे से सायं पांच बजे तक आयोजित होना है। इस बैठक में वैक्‍सीन के रख रखाव, लगाने तथा तापमान नियन्त्रित करने के बारे में विशेष जानकारी राज्‍य स्‍तरीय प्रशिक्षण प्राप्‍त कर चुके मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा दी जाएगी।

Advertisement

Related posts

जिले की 22 स्वास्थ्य इकाइयों पर आयोजित किया गया मुख्‍यमन्‍त्री आरोग्‍य मेला, 910 का हुआ इलाज, 1 मेडिकल कालेज रेफर

Sayeed Pathan

गिरफ्तार पत्रकार की पत्नी योगी सरकार पूछा ये कैसा लोकतंत्र, जब पत्रकार के ऊपर होता है UAPA के तहत केस दर्ज़

Sayeed Pathan

लॉकडाउन में विशेष परिस्थितियों से निपटने के लिए, सांसद प्रवीण निषाद ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए 10 लाख रुपए

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!