Advertisement
स्वास्थ्यसंतकबीरनगर

आसान हुई प्रधानमन्‍त्री मातृ वन्‍दना योजना की राह, अब ऑनलाइन भी होगा आवेदन

  • ऑनलाइन फार्म मिलने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग करा लेगा सत्‍यापन
  • लाभार्थी ऑनलाइन भरे हुए फार्म की एक प्रिण्‍ट निकलवा कर रख लें

 संतकबीरनगर । मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. हरगोविन्‍द सिंह ने बताया है कि अब प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। इसके लिए लाभार्थियों को इसकी वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इससे लाभार्थियों को ऑफिस के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे तथा फार्म भर जाने के बाद विभाग खुद ही लाभार्थी के यहां पहुंचकर जांच करवा लेगा।

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी ने बताया कि यदि कोई लाभार्थी ऑफलाइन आवेदन करना चाहता है, तो वह पहले की तरह ब्लॉक स्तर पर, सबंधित कार्यालय अथवा आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से आवेदन कर सकता है, जबकि ऑनलाइन आवेदन के लिए उन्हें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी। घर बैठे ही आवेदन किया जा सकेगा। इसके साथ ही सीएमओ ने योजना के लाभार्थियों से फर्जी फोन कॉल से सतर्क रहने की भी अपील की है। उन्होंने बताया कि कुछ जालसाज योजना के नाम पर फोन कर लाभार्थियों के बैंक अकाउंट संबंधित जानकारी लेकर उनके साथ धोखाधड़ी करने का प्रयास करते हैं, जबकि योजना के तहत कोई प्रतिनिधि लाभार्थी से ओटीपी नहीं पूछता है और न ही संवेदनशील सूचनाएं मांगता है।

Advertisement

इस वेबसाइट पर करना होगा लॉगिन

प्रधानमन्‍त्री मातृत्‍व वन्‍दना योजना के सहायक कार्यक्रम समन्‍वयक रितेश चौरसिया बताते हैं कि फार्म भरने के लिए पीएमएमवीवाई डैस सीएएस डाट एनआईसी डॉट इन  ( pmmvy-cas.nic.in) पर जाकर वेनिफिसरी लॉगिन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फार्म डाउनलोड करने के विकल्‍पों के साथ अन्‍य विकल्‍प खुलकर सामने आ जाएंगे। इन विकल्‍पों को भरने के बाद अभ्‍यर्थी का फार्म सीधे उसके प्रभारी चिकित्‍सा अधिकारी के पास पहुंच जाएगा। वहां से वह फार्म का सत्‍यापन कराएंगे।

Advertisement

कोई परेशानी हो तो हेल्‍पलाइन पर करें सम्‍पर्क

जिला कार्यक्रम समन्‍वयक सुमन शुक्‍ला बताती हैं कि अगर लाभार्थी को आनलाइन फार्म भरने में कोई दिक्‍कत आ रही है, या फिर उसे किसी तरह की सहायता चाहिए तो वह स्‍टेट हेल्‍प लाइन नम्‍बर 7998799804 के साथ ही जिला स्‍तर की हेल्‍प लाइन में जिला कार्यक्रम समन्‍वयक सुमन शुक्‍ला के मोबाइल नं 9096210825 तथा सहायक जिला कार्यक्रम समन्‍वयक रितेश चौरसिया के मोबाइल नं 7905920818 पर भी सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सम्‍पर्क कर सकता है।

Advertisement

तीन किस्तों में मिलती है मदद राशि

5000 रुपए की यह राशि तीन किस्‍त में मिलती है। पहली किस्‍त  1000 रुपए की होती है जो कि गर्भावस्था के दौरान पंजीकरण के समय प्रदान की जाती है। दूसरी किस्‍त  को गर्भावस्था के 6 महीने बाद और प्रसव के पहले दिया जाता है। दूसरी किस्त में लाभार्थी को 2000 रुपए  मिलते हैं। तीसरी किस्‍त बच्चे के जन्म और उसके पंजीकरण तथा टीकाकरण के प्रथम चक्र पूरा होने पर मिलती है। इसके तहत लाभार्थी को 2000 रुपए  दिए जाते हैं।

Advertisement

Related posts

डीएम और एसपी द्वारा आगामी त्योहारों के दृष्टिगत, धनघटा तहसील परिसर में पीस कमेटी की बैठक आयोजित

Sayeed Pathan

कोविड -19 के बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत पीए सिस्टम के माध्यम से यातायात प्रभारी ने लोगों को किया जागरुक

Sayeed Pathan

नवसृजित न.पं.धर्मसिहवाँ से बसपा की जीत, सपा,भाजपा और निषाद पार्टी के लिए सबक

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!