Advertisement
अंतरराष्ट्रीय

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड जकी-उर-रहमान लखवी टेरर फंडिंग के आरोप में गिरफ्तार

इस्लामाबाद
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना जकी-उर-रहमान लखवी को टेरर फंडिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है। आतंकवादियों को आर्थक मदद पहुंचाने के आरोप में पाकिस्तान के पंजाब में उसे गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, उसकी गिरफ्तारी का मुंबई हमले से कोई संबंध नहीं है।

पाकिस्तान के पंजाब आतंक निरोधी विभाग के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि लखवी को लाहौर में गिरफ्तार किया है। आरोप है कि वह डिस्पेंसरी के नाम पर मिले फंड का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए करता था। उसे साल 2008 में मुंबई हमलों के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादी करार दिया था।

Advertisement

पाकिस्तान करता रहता है नाटक
फाइनैंशनल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की तरफ से ब्लैकलिस्ट किए जाने से बचने के लिए पाकिस्तान इस तरह की पैंतरेबाजियां करता रहता है। आतंक के खिलाफ कार्रवाई के नाम पर इस्लामाबाद रह-रहकर आतंकियों पर कार्रवाई का दिखावा करता रहा है। इससे पहले नवंबर में पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने मोस्ट वॉन्टेड की नई सूची में मुंबई हमले में शामिल 11 आतंकियों के नाम को दर्ज किया था।

बता दें कि 26 नवंबर 2008 को पाकिस्तानी सेना और खुफिया एजेंसी की शह पर लश्कर ए तैयबा के आतंकियों ने मुंबई में कई स्थानों पर हमले किए थे। इस आतंकी हमले में कई विदेशियों सहित करीब 155 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले का मास्टर माइंड जकीउर रहमान लखवी है जिसे पाकिस्तान में गिरफ्तारी के बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

Advertisement

भारत ने खोली थी पोल
भारत ने पाकिस्तान की पोल खोलते हुआ बताया था कि पाक ने FATF के ऐक्शन प्लान के 27 में से सिर्फ 21 बिंदुओं पर काम किया है। 6 बिंदुओं पर काम नहीं किया गया है। यह भी सबको पता है कि पाकिस्तान आतंकी इकाइयों और लोगों को पनाह दे रहा है और उसने UNSC के बताए मसूद अजहर, दाऊद इब्राहिम और जकीरुर रहमान लखवी जैसे लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।

 

Advertisement

SourceNBT

Related posts

पड़ोसी देश म्यांमार में तख्ता पलट, राष्ट्रपति सहित सत्तारूढ़ दल के कई नेता हिरासत में

Sayeed Pathan

अफगानिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री का बड़ा बयान, कहा अफगानिस्तान तक न पहुंचे कश्‍मीर या भारत-चीन विवाद

Sayeed Pathan

बैठक में RBI गवर्नर ने पूछा- ब्याज दर में कटौती क्यों नहीं, बैंकों ने दिया ये जवाब

Mission Sandesh

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!