Advertisement
संतकबीरनगरस्वास्थ्य

समय से इलाज नहीं हुआ तो असाध्‍य हो जाएगा कुष्‍ठ रोग-सीएमओ

  • स्‍पर्श कुष्‍ठ जागरुकता अभियान 30 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा
  • गांव गांव में प्रचार वाहन तथा कर्मी जाकर करेंगे कुष्‍ठ रोगियों की खोज

संतकबीरनगर । सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने कहा कि कुष्‍ठ रोग पूरी तरह से साध्‍य है। समय से इलाज करने पर इससे न सिर्फ मुक्ति मिल जाती है, बल्कि विकलांगता से भी बचा जा सकता है। कुष्‍ठ रोग के लिए सभी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर मुफ्त इलाज की सुविधा है। यह पूरी तरह से ठीक हो सकता है, इसलिए कुष्‍ठ रोगी से भेदभाव बिल्‍कुल न करें। कुष्‍ठ रोग के उन्‍मूलन के लिए आगामी 30 जनवरी से 13 फरवरी तक व्‍यापक अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी गांव गांव में जाकर कुष्‍ठ रोगियों की खोज के साथ ही जागरुकता फैलाने का काम करेंगे।

यह बातें सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने कुष्‍ठ रोग अभियान के शुरुआत की तैयारी बैठक में कहीं । इस दौरान जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ. वी पी पाण्‍डेय ने कहा कि  केंद्र सरकार की यह पहल है कि 2022 तक कुष्‍ठ रोगियों से मुक्‍त भारत का निर्माण किया जाए । कुष्ठ रोग माइक्रो वैक्‍टीरियम लेप्रे नामक जीवाणु से होता है। यह साथ खाने, उठने बैठने से नहीं फैलता है। यह आनुवांशिक एवं छुआछूत रोग नहीं है। समय से जांच और उपचार कराने से दिव्यांगता से भी बचा जा सकता है।  इससे संबंधित विभिन्न कार्यक्रम 13 फरवरी तक आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कुष्ठ रोग से डरने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से कुष्ठ रोगियों को 2500 रुपया मासिक पेंशन दिया जाता है।

Advertisement

इस दौरान एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, मनीष मिश्रा , डॉ ए के सिन्‍हा समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

जनपद में हैं 36 कुष्‍ठ रोगी

Advertisement

जिला कुष्‍ठ रोग अधिकारी डॉ वी पी पाण्‍डेय ने बताया कि जनपद में वर्तमान में 36 कुष्‍ठ रोगी उपचाराधीन हैं। जबकि 40 कुष्‍ठ रोगियों का इलाज पिछले माह में पूरा हो गया है। उनको समय समय पर दवा देने के साथ ही साथ फालोअप भी किया जाता है।

कुष्‍ठ रोग के लक्षण

Advertisement

चमड़ी पर कोई दाग हो, चकत्‍ता हो या सुन्‍नपन की स्थिति हो। शरीर को कोई भी धब्‍बा संवेदना रहित होने लगे। हाथ या पैरों में अस्थिरता या झुनझुनी हो, हाथ या पैर तथा पलकों में कमजोरी हो। नसों में दर्द , कान या चेहरे पर सूजन या गांठ हो तथा हाथों या पैरों पर सुन्‍न या घाव हो।

Advertisement

Related posts

हैवानियत:: पांच वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म करने वाला वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

वैक्सीनेशन में अब ’15 के पहले 15 पार’ की चलेगी रणनीति

Sayeed Pathan

संतकबीर नगर से बड़ी खबर:: दुष्कर्म की शिकार युवती की इलाज के दौरान मौत, दरिंदा प्रमोद चौधरी गिरफ्तार, पुलिस कार्यवाही में जुटी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!