Advertisement
अन्यउतर प्रदेश

यूपी में 10 फरवरी से खुल रहे हैं “छोटे बच्चों के स्कूल”, छात्र को स्कूल भेजना पूरी तरह से अभिभावक के विवेक पर, संक्रमण फैलने पर स्कूल प्रशासन नहीं होगा जिम्मेदार

लखनऊ । उत्‍तर प्रदेश में नौवीं से 12 वीं तक के स्कूल खोलने के बाद 10 फरवरी से छोटे बच्चों के लिए स्कूल खोलने की पूरी तैयारी है. कोरोना महामारी के कारण बंद हुए इन स्कूलों को लगभग 11 महीने बाद खोला जाएगा. मुख्‍यमंत्री आद‍ित्‍यनाथ योगी ने निर्देश दिया कि केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ही स्कूल खोले जाएं. पढ़ें पूरी गाइडलाइन…

कोरोना के चलते स्कूलों के बंद होने से बच्चों की शिक्षा का काफी नुकसान हुआ है. राज्य के सरकारी प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूलों में पढ़ने वाले जिन छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा तक पहुंच नहीं है. सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं. सहमति फॉर्म (Consent Letter) का प्रारूप भी जारी कर दिया गया है. इसके प्रारूप में स्पष्ट किया गया है कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए स्कूल हरसंभव प्रयास करेगा, लेकिन यह गारंटी नहीं देता है कि कोरोना नहीं फैलेगा. ऐसी स्थिति में, छात्र को स्कूल भेजना पूरी तरह से अभिभावक के विवेक पर है. संक्रमण फैलने पर स्कूल प्रशासन जिम्मेदार नहीं होगा.

Advertisement

बेसिक शिक्षा निदेशालय ने कक्षा एक से कक्षा आठ तक की समय सारणी भी जारी कर दी है. COVID-19 से बचाव के उपायों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए. परिषदीय स्कूलों में मध्याह्न भोजन भी पूरी सतर्कता के साथ दिया जाएगा. सभी सरकारी और निजी स्कूलों को अभिभावकों से लिखित सहमति पत्र लेना अनिवार्य होगा. माता-पिता छात्रों के हेल्‍थ स्‍टेटस और उनकी नेशनल व इंटरनेशनल ट्रैवल के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे. अगर छात्र घर से पढ़ाई करना चाहता है, तो उसे वो विकल्प देना होगा. ऐसे छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करने का विकल्प देना होगा और यह शिक्षक की जिम्मेदारी होगी कि वे पढ़ाई पूरी करें

.साथ ही, स्कूलों को नियमित रूप से सैनिटाइज करना होगा. आम तौर पर छुई जाने वाली सतहों जैसे कि दरवाजे की कुंडी, डैशबोर्ड, डस्टर, बेंच और डेस्क आदि को सैनिटाइज किया जाएगा. स्वच्छ शौचालय और स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करनी होगी. छात्रों को विभिन्न गेटों से प्रवेश दिया जाएगा और स्कूल खत्म होने के बाद उन्हें सुरक्षित बाहर किया जाएगा. प्रत्येक छात्र, शिक्षक और कर्मचारी अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर स्कूल आएंगे. थर्मल स्क्रीनिंग करनी होगी और सैनिटाइजर की भी व्यवस्था करनी होगी.

Advertisement

वर्तमान में, कोरोना महामारी को देखते हुए, छात्रों की अटेंडेंस को लेकर कोई कठोर नियम या सख्‍ती नहीं की जाएगी. अधिकतम अटेंडेंस के लिए पुरस्कार या मानदेय को भी हतोत्साहित किया जाएगा. सभी कक्षाओं से संबंधित परीक्षा के लिए शैक्षणिक कैलेंडर की योजना बनाई जाएगी. साथ ही, स्कूलों को ऐसी किसी भी घटना से बचने की सलाह दी गई है जहां सोशल डिस्‍टेंस के नियमों का पालन करना मुश्किल हो. इसलिए, स्कूलों में समारोह, उत्सव, खेल प्रतियोगिताओं और अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं किया जाएगा. विधानसभा स्वयं शिक्षक की देखरेख में होगी.

इंडिया टुडे से बात करते हुए, स्टडी हॉल स्कूल की प्रिंसिपल मीनाक्षी बहादुर ने कहा कि विभाग द्वारा दिए गए अनुसार कक्षाओं को रोटेशन में आयोजित किया जाएगा और एसओपी के अनुसार कक्षा अनुसूची निर्धारित की गई है. उन्होंने जोर देकर कहा कि चुनौती यह होगी कि छोटे बच्चे COVID प्रोटोकॉल का पालन करें. साथ ही, नियमित ऑनलाइन शिक्षण के अलावा, लेखन क्षमता पर अधिक ध्यान दिया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि छात्र कक्षा में एक-दूसरे से कोई सामान नहीं लेंगे. “छात्र पुस्तक, पेन, पेंसिल, नोटबुक और भोजन आदि भी शेयर नहीं करेंगे. बाहर के विक्रेताओं को स्कूल के अंदर भोजन बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी. स्कूल बसों और वैन की प्रतिदिन दो बार सफाई की जाएगी. उसी समय, पुस्तकालय और प्रयोगशाला में भी भौतिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा और मास्क का पालन जरूरी होगा. स्कूल परिसर में थूकना निषिद्ध होगा.

Advertisement

इसके अलावा, सरकारी स्कूल प्राथमिक छात्रों के लिए तैयारी कर रहे हैं. शासकीय प्राथमिक विद्यालय जियामऊ की प्रमुख पूनम त्रिपाठी ने कहा कि वे 10 फरवरी से कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रही हैं. जानकारी को माता-पिता के साथ साझा किया गया है और शिक्षक तदनुसार पाठ्यक्रम की योजना बना रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अगर नगर निगम द्वारा सफाईकरण किया जाता है तो यह अधिक प्रभावी होगा, लेकिन वे विभाग द्वारा दिए गए एसओपी के अनुसार काम कर रहे हैं. शिक्षक भी नए सत्र की तैयारी कर रहे हैं. प्राथमिक शिक्षक, सरिता शुक्ला ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षण के दौरान उन्हें बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. अधिक ध्यान अब छात्र की सीखने की क्षमता में सुधार के साथ पाठ्यक्रम को पूरा करने पर होगा. अन्य शिक्षक, पुनीता त्रिपाठी ने कहा कि चूंकि स्कूल लगभग 11 महीने से बंद थे, इसलिए छात्रों को ट्रैक पर वापस आने में थोड़ा समय लगेगा.

दूसरी ओर, अभिभावक छोटे बच्चों को स्कूलों में भेजने को लेकर आशंकित हैं. टीचर रूपाली सेनगुप्ता ने कहा कि कक्षा में 10 साल के बच्चे की निगरानी करना माता-पिता और शिक्षक के लिए कठिन है. कोरोना ने पढ़ाई को प्रभावित किया है इसलिए उन्हें क्‍लास में ऑफलाइन स्‍टडी में बेहतर समझ के लिए अपने बच्‍चे भेजने होंगे. उन्‍होंने ने यह भी कहा कि बच्चे स्कूल वापस आने से खुश हैं. श‍िक्षक रवि त्रिपाठी ने कहा कि बच्चों को स्कूल आना बहुत जरूरी है क्योंकि क्‍लास के जरिये सीखने और बातचीत करने का कोई विकल्प नहीं है.

Advertisement

 

इसी तरह श‍िक्ष‍िका आरती सचान ने कहा कि बच्चों के लिए कक्षा में पढ़ना बहुत जरूरी है हालांकि ऑनलाइन शिक्षण ने पाठ्यक्रम को पूरा करने में छात्र की मदद की है, लेकिन नई पद्धति में व्यावहारिक शिक्षण और आमने-सामने से बातचीत नहीं हो पा रही थी जो अब 10 फरवरी से सुनिश्चित की जाएगी. वैसे भी परीक्षा में ज्यादा समय नहीं है, इसलिए छोटे बच्चों पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होगी.

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

गोवध अध्यादेश 2020 को कैबिनेट की मंजूरी- दोषी अभियुक्त को 10 वर्ष की जेल और पांच लाख रूपए तक जुर्माना

Sayeed Pathan

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनावों की आरक्षण सूची पर आज कोर्ट में सुनवाई, प्रत्याशियों के दिल की धड़कनें तेज

Sayeed Pathan

लूट और चोरी की योजना बनाते,, लूट गिरोह के 06 अभियुक्तों को इटावा पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!