Advertisement
संतकबीरनगर

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने की, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा, जे0ई0/ए.ई.एस के प्रति संवेदनशील इलाकों में डोर टू डोर जाकर जागरूक करने का दिया निर्देश

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में विकास कार्यो, जिला पोषण समिति, संचारी रोग नियत्रण अभियान/दस्तक अभियान-2021 के तहत स्वास्थ्य, पंचायतीराज नगर पालिका एवं अन्य सम्बंधित विभागों द्वारा कराये जा रहें कार्यो में प्रगति से सम्बंधित समीक्षा बैठक स्थानीय कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने समीक्षा बैठक के प्रथम चरण में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत चलाये जा रहें संचारी रोग नियत्रंण अभियान के परिणाम की समीक्षा आकड़ों के आधार पर करते हुए जनपद में जे0ई0/ए0ई0एस0 संवेदनशील इलाकों में विशेष रूप से डोर-टू-डोर जा कर इसके बचाव सम्बंधि उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। बैठक में जानकारी दी गयी कि आगामी 01 मार्च 2021 से पुनः संचारी रोग नियत्रंण अभियान शुरू हो रहा है इस संबंध में जिलाधिकारी ने अभियान के दौरान सम्पन्न किये जाने वाले क्रियाक्लापों की तिथिवार कार्य योजना पहले से ही तैयार कर लेने तथा निर्धारित अवधि में ही उसे पूर्ण करने एवं प्रगति की सघन माॅनीटरिंग करते रहने के निर्देश दिये। बताया गया कि दिनांक 01 मार्च 2021 से शुरू होने वाले संचारी रोग नियत्रंण अभियान के दौरान इस बार कुछ नये बिन्दुओं को भी जोड़ा गया है। जैसे जन्म मृत्यु पंजीकरण से सम्बधित सूचना को इक्ठ्ठा किया जाना जे0ई0 टीकाकरण से छूटे हुए लोगो का डाटा इक्ठ्ठा किया जाना आदि बिन्दुओं की भी माॅनिटरिंग की जानी है।

Advertisement

जिला पोषण समिति द्वारा जननी सुरक्षा योजना, बच्चों में कुपोषण की स्थिति किशोरियों में एनिमिया की समस्या आदि बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने जनपद के सभी आगनवाड़ी केन्द्रो में प्रत्येक शनिवार को आयोजित होने वाले बी0एच0एन0डी0 दिवस पर किशोरियों की होमोग्लोबिंग जांच स्थानीय ए0एन0एम0 के माध्यम से कराये जाने के निर्देश दिये है। बच्चो में कुपोषण की स्थिति की दशा में उन्हें समुचित पोषण उपलब्ध कराने एवं गम्भीर कुपोषण की समस्या में एन0आर0सी0 में तत्काल बच्चें को भर्ती कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। जनपद स्तरीय अधिकारियों को आवंटित गाॅवों को सुपोषित किये जाने की दिशा में उनके द्वारा कृत कार्यवाहियों की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने जनपद में बचे हुए पात्रों का आयुष्मान कार्ड बनाये जाने हेतु राशन वितरण केन्द्रों पर उन्हें बुला कर प्रक्रिया पूरी कराने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर विभिन्न स्तरों पर लम्बित प्रकरणों को तत्काल निस्तारित कराते हुए निस्तारण आख्या अपलोड किये जाने के निर्देश दिये गये। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य जल निगम, विद्युत, मनरेगा, खाद्यन्न वितरण सहित अन्य कार्यो की विन्दुवार समीक्षा की गयी। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 हरगोविन्द सिंह मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नागेन्द्र सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

वार्ड नंबर 3 के जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी दिनानाथ चौधरी ने, क्षेत्र के मतदाताओं से किया संपर्क मांगा समर्थन

Sayeed Pathan

खलीलाबाद ब्लॉक के ग्राम जंगलउन से नवनिर्वाचित प्रधान यशोदरा पत्नी ओमप्रकाश विजई

Sayeed Pathan

महामहिम राष्ट्रपति के मगहर आगमन को लेकर, डीएम व एसपी ने कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!