Advertisement
जीवन शैलीसंतकबीरनगर

रिलेक्सो डोम्सवेयर कंपनी के निदेशक ने गांव को आदर्श गाँव बनाने का लिया संकल्प, किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर आयोजित की किसान गोष्ठी, फ्री में वितरित किए पपीते और केले के सैकड़ों पौधे

संत कबीर नगर ।  अपने गांव को आदर्श गाँव बनाने के लिए रिलैक्सो डोमेशवेयर कंपनी के डायरेक्टर अब्दुल्ला खान ने किसानों की गोष्टी में संकल्प लिया है । श्री अब्दुल्ला कई ऐसी स्वयं की योजनाओं का संचालन कर क्षेत्र के लोगों का दिल जीत रहे हैं, श्री अब्दुल्ला ने जहां गांव में निःशुल्क दवाखाना की शुरुआत कर जिला प्रशासन को आइना दिखाने का काम किया वहीं एक छोटी सी फैक्टरी लगाकर बेरोजगारों को रोजगार मुहैय्या करवाया है ।

बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए जागरूकता भी कर रहे हैं, श्री अब्दुल्ला ने बताया कि मेरी कंपनी रिलेक्सो डोम्सवेयर में कोई बेरोजगार हाज़िरी दे दे तो भी हम उसे दिन की दिहाड़ी देते हैं ।

Advertisement

अब्दुल्ला खान ने अपने क्षेत्र के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने एवं आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से केले की खेती की शुरुआत भी की है,और किसानों के अंदर अधिक आमदनी होने का विश्वास जगा है ।

Advertisement

इसी क्रम में श्री अब्दुल्ला ने शनिवार को क्षेत्र के किसानों की एक गोष्ठी का आयोजन कर केले और पपीते की नई तकनीक से खेती करने के बारे में बताया, साथ ही दर्जनों किसान पपीते और केले के निःशुल्क पौधे पाकर लाभान्वित हुए ।

आज के इस कार्यक्रम में जहां राम लाल ने अपने खेत में पपीते की खेती करने के लिए श्री अब्दुल्ला के द्वारा पपीते का पौधा प्राप्त किया, वहीँ गाँव के ही रियाज़ ने केले की खेती करने के लिए केले का पौधा प्राप्त किया ।

Advertisement

बतादें कि विकासखंड बेलहर अंतर्गत अपने ग्राम पंचायत बरगदवां कला में दर्जनों किसानों में केला और पपीते की खेती करने के लिए पौधे उपलब्ध कराए गए तथा आधुनिक खेती करने के बारे में उपस्थित ग्रामीणों को डायरेक्टर अब्दुल्ला खान द्वारा कमर्शियल खेती और अच्छी उपज के लिए तथा उससे ज्यादा से ज्यादा धन कमाने के लिए गुर सिखाए । इस संबंध में उनके द्वारा बताया गया कि आज हमको इस बात की जरूरत है कि हम अपनी खेती को कमर्शियल कैसे बनाएं जिससे हमारी आय में बढ़ोतरी हो सके जिससे हम अपने गांव को एक आदर्श गांव के रूप में स्थापित कर सकें, जनपद में अपने और अपने लोगों का नाम रोशन कर सकें जिससे हमारी तरह लोग आगे बढ़ सकें।

Advertisement

उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए बताया, किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले परिश्रम की जरूरत पड़ती है जिसे हमें करना चाहिए । आज हमारे गांव पंचायत में सबसे पहले श्याम लाल जी ने केले की खेती और पपीते की खेती करना शुरू किया आज वह फलीभूत होने के कगार पर हैं जिससे अच्छी आमदनी मिल सकती है । अपने गुज़रे समय के बारे में लोगों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए श्री अब्दुल्ला ने कहा कि मैंने अपनी गरीबी और लाचारी को बहुत नजदीक से देखा है और आज जो कुछ भी है मेरी मेहनतका परिणाम है ।

Advertisement

आज नासिक से लेकर अपने गांव तक तथा शहरों के अन्य जगहों पर रिलैक्सो कंपनी के कार्यालय लांच कर दिए हैं जहां सैकड़ों लोगों को रोजी रोटी की गारंटी मिल रही है,लेकिन यह तभी संभव है जब आप सच्ची ईमानदारी लगन से अपने कार्यों का निर्वाहन करेंगे, समय परिवर्तनशील होता है उसका फायदा आपको लेना चाहिए, देश की तरक्की तभी सुनिश्चित है जब आप तरक्की के रास्ते पर चलते रहे और कभी अच्छे भविष्य का निर्माण होगा व्यर्थ का समय न गवाएं, अपने कामों को से समय निपटाए ईश्वर भी उसी की मदद करता है जो उसपर विश्वास करते हुए आगे बढ़ता है आओ हम सब मिलकर देश व राष्ट्र का नाम रोशन करें तथा अपने गाँव को आदर्श बनाने में हमारा सहयोग करें ।

Advertisement

Related posts

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक: लाभार्थीपरक योजनाओं सहित स्वास्थ्य, बिजली, पानी, ग्रामीण विकास, शिक्षा आदि के प्रगति के लिए जिम्मेदारों को दिया ये निर्देश

Sayeed Pathan

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति: प्री-मैट्रिक के छात्र-छात्राएं 30 सितंबर, और पोस्ट-मैट्रिक के छात्र-छात्राएं 31 अक्टूबर तक इस पोर्टल पर करें ऑनलाइन आवेदन

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर में 03 दिन पहले दो लोगों पर जानलेवा हमले के मामले में वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!