Advertisement
संतकबीरनगर

विश्व रक्त दान दिवस :: रक्त दान से बड़ा कोई दान नहीं -सोनियां

खलीलाबाद संतकबीरनगर । विश्व रक्त दान दिवस पर राजकीय कन्या इंटर कॉलेज खलीलाबाद संतकबीरनगर की व्यायाम शिक्षिका सोनिया ने कहा कि जागरूकता की कमी से जहां अपने परिचितों ओर सगे संबंधियों को लोग खून देने से जहां परहेज करते है।इसका मुख्य कारण यह है कि जन जागरूकता की कमी होना।

तो आइए मिलकर हम सभी रक्तदान जैसे पुनीत कार्य में अपनी- अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें और समाज में इस विषय पर जन जागरूकता लाए, कि हम सब केवल अपनी ही नहीं बल्कि दूसरो की भी भलाई के लिए कार्य करे ।

Advertisement

हम सब रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना योगदान देकर लोगो को जीवन दान दें रक्तदान करने से व्यक्ति को बीमारी नहीं होती है बल्कि शरीर में नये रक्त का निमार्ण होता है। ब्लड डोनेशन से हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है। डॉक्टर्स का मानना है कि ब्लड डोनेशन से खून पतला होता है। जो हिर्दय के लिए अच्छा होता है । नियमित ब्लड डोनेट करने से वह दूसरे बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। क्यों कि शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकलता है।

उन्होंने कहा 3 महीने में एक बार ब्लड डोनेट करना चाहिए, ब्लोड डोनेट करने से हमारे शरीर में आयरन की मात्रा ठीक रहती है। और दिल की बीमारियां भी दूर रहती है। नियमित ब्लड डोनेशन से आप लंबे समय तक जवां भी बने रहते हैं और स्टॉक व हार्ट अटैक जैसी बीमारी से भी बचाव होता है।कोरोना कोविड-19 काल में लोगो के शरीर में जहा रक्त की कमी आई लोग अपनों की जॉन बचाने में ईधर उधर रक्त की तलाश में भटक रहे थे।रक्त की कमी से बहुतों की जान भी चली गई। इसलिए हम अपने देश के नवजवानों भाइयों से अपील कर रही हूं कि आइये विश्व रक्त दान दिवस पर यह संकल्प ले की रक्त के लिए किसी की जाने नहीं जाने देंगे। हमको यह भावना देश प्रेम के तरह जन जन तक पहुंचना है ।

Advertisement

“रक्तदान ही महादान है” रक्तदान से बढ कर दुनियां में कोई दान नहीं है । हमारे आप के एक छोटे से प्रयास से देश के लाखो लाखो लोगो की जिंदगी बच सकते हैं, अगर आप के छोटे से प्रयास से किसी की जिंदगी बचती हैं , तो आपको आत्म संतुष्टि मिलेगी और सोचेंगे कि मेरी वजह से किसी की जॉन बची, देश के हर एक स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए।

Advertisement

Related posts

जिला कृषि अधिकारी ने विभिन्न उर्वरक विक्रय केंद्रों पर उपस्थित होकर किसानों को कराया उर्वरक का वितरण

Sayeed Pathan

 मूर्ति विसर्जन के दौरान ट्रैक्टर पलटने से घायल श्रद्धालुओं का, डीएम व एसपी ने जाना हाल, समुचित एवं तत्पर इलाज हेतु सीएमओं सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों को दिये निर्देश

Sayeed Pathan

स्नातक निर्वाचन 2023: देवेंद्र प्रताप सिंह के नाम के आगे (1) लिखकर, ऐतिहासिक विजय के साक्षी बनें:-प्रदीप सिंह सिसोदिया

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!