Advertisement
टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

तालिबान नेता शेर मोहम्मद ने कहा- भारत बहुत अहम देश, अफगानिस्तान भारत के साथ करीबी और मजबूत रिश्ते चाहता है

तालिबान के एक बड़े नेता ने भारत को एशिया की एक बड़ी ताकत बताते हुए कहा है कि अफगानिस्तान भारत के साथ करीबी और मजबूत रिश्ते चाहता है। इनमें ट्रेड, इकोनॉमिक और पॉलिटिकल रिलेशन शामिल हैं। यह बयान तालिबानी लीडर शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनेकजई ने दिया है। शेर मोहम्मद का 1980 के दशक में भारत से करीबी रिश्ता रहा है। वे तालिबान के उन गिनेचुने नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने फॉर्मल मिलिट्री ट्रेनिंग ली है और जिन्हें विदेशी मामलों का खासा तर्जुबा है।

तालिबानी नेता के इस बयान के बाद पाकिस्तान के टीवी चैनलों पर कई बहस शुरू हो गईं। कुछ में कथित विशेषज्ञ यहां तक कह रहे हैं कि तालिबान ने अपना असली रंग दिखा दिया है और वो पाकिस्तान से ज्यादा भारत को तवज्जो देगा।

Advertisement

करीबी रिश्तों की चाहत
शेर मोहम्मद ने सोशल मीडिया पर पश्तो में एक वीडियो पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने कहा- हम भारत से मजबूत रिश्ते चाहते हैं। हम चाहते हैं कि अफगानिस्तान के विकास में भारत भी साथ दे। हम उसके साथ ट्रेड, इकोनॉमिक और पॉलिटिकल रिलेशन चाहते हैं। भारत इस क्षेत्र का बेहद अहम देश और ताकत है। हमारे रिश्ते पहले जैसे थे, आगे भी वैसे ही होने चाहिए। पाकिस्तान के रास्ते भारत से ट्रेड एक अहम जरिया है। हम एयर कॉरिडोर बनाने पर भी विचार कर सकते हैं।

शेर मोहम्मद 1980 के दशक में देहरादून की इंडियन मिलिट्री एकेडमी में ट्रेनिंग ले चुके हैं। कुछ साल अफगान आर्मी में रहने के बाद उन्होंने इसे छोड़ दिया और तालिबान के साथ चले गए।

Advertisement

सरकार में सभी ग्रुप शामिल हों
अब्बास के मुताबिक, तालिबान चाहता है कि एक ऐसे सरकार बनाई जाए, जिसमें अफगानिस्तान के सभी समुदायों को दलों के लोग शामिल हों। उन्होंने कहा- सभी वर्ग और समुदायों, जनजातियों के अच्छे लोगों को आगे आकर एक मजबूत और अच्छी सरकार बनानी चाहिए। इसके लिए हमारी लीडरशिप सभी से बातचीत कर रही है और उम्मीद है कि जल्द ही सारी चीजें साफ हो जाएंगी।

पाकिस्तान सदमे में
शेर मोहम्मद के भारत पर दिए बयान के बाद पाकिस्तान के टीवी न्यूज चैनलों पर यह बहस छिड़ गई है कि तालिबान कहीं पाकिस्तान को धोखा तो नहीं दे रहा है। इसकी एक वजह यह है कि शनिवार को पाकिस्तान-अफगान बॉर्डर पर हमले में दो पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और 6 घायल हो गए। पाकिस्तान चाहता है कि अफगान तालिबान हर कीमत पर पाकिस्तान तालिबान को उसकी सीमा पर हमले करने से रोके। वहीं, तालिबान ने साफ कर दिया है कि वो इस मामले में दखल नहीं देगा, क्योंकि यह पाकिस्तान तालिबान और इमरान सरकार के बीच का मामला है।

Advertisement

दूसरी बात। शेर मोहम्मद ने भारत और अफगानिस्तान के बीच एयर कॉरिडोर की तरफ इशारा किया है। इसका मतलब यह है कि अगर पाकिस्तान भारत और अफगानिस्तान के बीच ट्रेड के लिए रोड एक्सेस नहीं देता है तो तालिबान के पास एयर कॉरिडोर का विकल्प खुला रहे। भारत अब तक इस मामले पर चुप है।

Advertisement

Related posts

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर तोहफा: घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 100 रुपये हुआ सस्ता, प्रधानमंत्री की महिला दिवस पर घोषणा

Sayeed Pathan

देशी गाय पालकों को योगी सरकार देगी 80,000 रुपये तक अनुदान, साथ ही गाय खरीदी लिए ऋण, ट्रांसपोर्ट खर्च,बीमा भी मुफ्त

Sayeed Pathan

बेरोजगारी की सबसे बड़ी वजह,देश में बढ़ती जनसंख्या,नववर्ष पर भारत में जन्में 67,385 बच्चे

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!