Advertisement
संतकबीरनगर

“आजादी के अमृत महोत्सव” की श्रृंखला में उत्तर प्रदेश के मंत्री श्रीराम चौहान द्वारा वाणिज्य सप्ताह, एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव का किया गया शुभारम्भ

खलीलाबाद । संत कबीर नगर  । आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में जनपद में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ का भव्य आयोजन वाणिज्य सप्ताह के रूप में किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद के मंगलम मैरेज हाल में आयोजित एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव का शुभारम्भ मुख्य अतिथि श्रीराम चैहान राज्य मंत्री द्वारा फीता काट कर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। श्री चौहान ने जिलाधिकारी दिव्या मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ के साथ जनपद के उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों एवं लाभार्थी परक विभागीय योजनाओं से सम्बंधित लगाये गये स्टालों का अवलोकन किया।

Advertisement

एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव के शुभारम्भ अवसर पर उपस्थित जनपद के उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए मंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनपद संत कबीर नगर विगत वर्षो में भी सूत कपड़ा एवं वर्तन उद्योग के क्षेत्र में अग्रणी रहा है और यहा के स्थानीय उत्पादो का निर्यात होता रहा है। उन्होंने कहा कि उत्पादन व्यवस्था के आधुनिकरण, मशीनीकरण एवं निर्मित उत्पाद की गुणवत्ता एवं मांग को विश्व बाजार में स्थापित करने के उद्देश्य से देश एवं प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निरंतर प्रयासरत है जिसका परिणाम भी दिख रहा हैै।

Advertisement

मंत्री श्री चौहान ने कहा कि पंडित दीनदायल उपाध्याय जी के अन्त्योदय की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का जीवन स्तर सुधारने और उसे विकास के मुख्य धारा से जोड़ने हेतु विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किये जा रहें प्रयासो की सराहना किया। मा0 मंत्री जी ने सभी उद्यमियों के सफलता की कामना करते हुए कहा कि उद्यमीगण निर्यातोन्मुखी एवं उच्च गुणवत्ता उत्पाद निर्माण की दिशा में प्रयासरत रहें और उद्योग एवं उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा उपलब्ध सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठावे।
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव में स्थानीय उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहो द्वारा बखिरा निर्मित पीतल एवं फूल धातू के बर्तन, कपड़ा एवं अगबत्ती आदि उत्पादों की डिजाईन एवं गुणवत्ता की तारीफ करते हुए कहा कि जनपद में प्रतिभा/इनोबेशन की कमी नही है, इसे तराशते हुए मार्केट में पहुचने की जरूरत है। उन्होंने जनपद के छोट-छोटे उद्यमियों की राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए उन्हें बधाई तथा उनकी तरक्की की कामना किया।

Advertisement

एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव आयोजन के दौरान  राज्यमंत्री श्रीराम चौहान, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना के 22 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, टूल किट, एवं ऋण स्वीकृति पत्र का वितरण किया गया। आयोजन के दौरान क्षेत्र विशेष के जानकारो द्वारा आयात-निर्यात से सम्बंधित विभिन्न पहलुओं/बिन्दुओं के बारे में उद्यमियों को जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर एम0एस0एम0ई0 के प्रतिनिधि आई0बी0 सिंह, जगदीश चन्द्र, उपायुक्त उद्योग राज कुमार शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज, सुभाष शुक्ल सहित जनपद के उद्यमीगण एवं सम्बंधित लोग उपस्थित रहें।

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर पुलिस ने सकुशल अपहृता को बरामद कर, परिजनों को किया सुपुर्द

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर पुलिस द्वारा सकुशल अपहृता बरामद, परिजनों को  सुपुर्द किए जाने सहित, किए गए निम्न लिखित सराहनीय कार्य किए गए

Sayeed Pathan

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अन्तर्गत,कुम्हारों को मिलेगा 10 लाख रुपये तक ऋण

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!