Advertisement
राजनीतिउतर प्रदेश

ऐसा होगा सपा का गठबंधन प्लान: सहयोगी दलों को खुश करने के लिए देगी 50 सीट, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा ने की अखिलेश से मुलाकात

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी (सपा) ने छोटे दलों से गठबंधन के रोडमैप को अंतिम रूप देते हुए सभी सहयोगी दलों को अधिकतम 50 सीट देने का फैसला किया है।  पार्टी के सूत्रों ने बताया कि 403 सदस्यीय विधानसभा में कम से कम 350 सीटों पर सपा अपने उम्मीदवार उतारेगी। इनमें सहयोगी दलों के कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होंगे जो सपा के चुनाव चिह्न पर किस्मत आजमाएंगे।  इस बीच अपना दल (कृष्णा गुट) की नेता कृष्णा पटेल ने भी बुधवार को अखिलेश से मुलाकात की। उल्लेखनीय है कि पटेल प्रतापगढ़ सदर सीट से खुद चुनाव लड़ना चाहती हैं।

बता दें कि सपा के साथ सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के गठबंधन की रूपरेखा तय कर ली गई है। सपा के गठबंधन के रोडमेप के दायरे में सुभासपा और रालोद  बाद अब आम आदमी पार्टी (आप) एवं अपना दल (कृष्णा गुट) भी आ गए हैं। सूत्रों के अनुसार सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी के बीच मंगलवार को हुई कई दौर की बैठक में रालोद को 36 सीट देने पर सहमति बन गयी है। इनमें से 8 सीटों पर रालोद के उम्मीदवार सपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे। जबकि 28 सीटों पर रालोद के चुनाव चिह्न पर पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी। रालोद ने गठबंधन के तहत सपा से 50 सीटों की मांग की थी।  फिलहाल पश्चिमी उत्तर प्रदेश की चरथावाल सीट सहित तीन सीटों पर उम्मीदवार को लेकर पेंच फंसा है। चरथावाल सीट पर जयंत खुद चुनाव लड़ना चाहते हैं, जबकि सपा हाल ही में भाजपा से छोड़कर पार्टी में शामिल हुये हरेन्द्र मलिक को इस सीट से उतारना चाहती है।

Advertisement

भाजपा के कुशासन से मुक्त कराना एजेंडा:

सीटों के बटवारे को लेकर अखिलेश यादव ने जयंत से मंगलवार को निर्णायक दौर की बातचीत के बाद बुधवार को आप के नेता संजय सिंह और अपना दल की कृष्णा पटेल से भी मुलाकात की। यहां स्थित लोहिया ट्रस्ट में सपा के कैंप कार्यालय में अखिलेश के साथ मुलाकात के बाद संजय सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि बैठक में सार्थक चर्चा हुयी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश को भाजपा के कुशासन से मुक्त करने के लिये एक कॉमन एजेंडे पर बातचीत हुई। सीटों के बंटवारे के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी बातचीत शुरू हुई है, आगे अभी बातचीत जारी रहेगी तब सीटों के बारे में कोई फैसला होगा। इस बीच सपा सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में सत्तारूढ़ आप ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की शहरी सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। इसके लिये संजय सिंह ने लगभग दो दर्जन सीटों की सूची सौंपी है जिन पर आप ने मजबूती से चुनाव लड़ने का दावा किया है।

Advertisement

Related posts

यूपी शिक्षक भर्ती घोटाला:: देश के राष्ट्रपति का नाम नहीं बता पाने वाला टॉपर गिरफ्तार,, कई केंद्रों की परीक्षा हो सकती है रद्द

Sayeed Pathan

पहले जो मोदी ने मांगा था अब झारखण्ड में वही मांग रहे CM हेमंत सोरेन.

Sayeed Pathan

जागो मतदाताओं जागो, भारत का भविष्य तुम्हारा इंतज़ार कर रहा है-:पीस पार्टी मंडल अध्यक्ष

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!