Advertisement
अन्य

ट्रैक्टर पर एक लाख रुपए तक मिलेगी सब्सिडी, इन किसानों को मिलेगी वरीयता, इस तारीख तक करें आवेदन

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी : 30 नवंबर तक करें आवेदन, इन किसानों को मिलेगी प्राथमिकता

खेतीबाड़ी और बागवानी के लिए किसानों को कई प्रकार के कृषि यंत्रों की आवश्यकता पड़ती है। इसमें ट्रैक्टर एक महत्वपूर्ण कृषि यंत्र है। आधुनिक समय में ट्रैक्टर किसान की प्रमुख आवश्यकता बन गया है। खेती के अनेक कार्यों के लिए ट्रैक्टर की उपयोगिता बढ़ती ही जा रही है। ट्रैक्टर की सहायता से किसानों के लिए कृषि कार्य और आसान हो गया है। ट्रैक्टर के प्रयोग से समय और श्रम की बचत होती है। इसके अलावा खेती की लागत में भी कमी आती है।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए कई राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर किसानों को नया ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान करती हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए एक लाख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। सब्सिडी पर ट्रैक्टर खरीदने के इच्छुक राज्य के किसान इसके लिए 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement

ट्रैक्टर पर सब्सिडी हेतु इन्हें मिलेगी प्राथमिकता / ट्रैक्टर की सब्सिडी

    सब्सिडी पर नया ट्रैक्टर  खरीदने के लिए जिन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी, उनमें महिला किसान, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि योजना के तहत सामान्य वर्ग के किसानों को भी सब्सिडी का लाभ राज्य के नियमानुसार प्रदान किया जाएगा।

वर्गानुसार किसानों को कितनी मिलेगी ट्रैक्टर पर सब्सिडी

उत्तर प्रदेश राज्य में किसानों को नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए 30 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। इस सब्सिडी का लाभ उद्यान विभाग द्वारा प्रदान किया जा रहा है। इसके तहत 20 एचपी तक के ट्रैक्टर की खरीद के लिए सामान्य वर्ग के किसानों को 75 हजार रुपए तक सब्सिडी देने का प्रावधान है। वहीं, अनुसूचित जाति के लिए किसानों को एक लाख रुपए तक सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा, कृषि विभाग द्वारा ट्रैक्टर खरीदने के लिए 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। इसके तहत ट्रैक्टर खरीदने के लिए 45 हजार रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

Advertisement

सब्सिडी पर नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसान 30 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

उत्तरप्रदेश राज्य के किसान सब्सिडी पर नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। वर्गानुसार किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशक डॉ. आरके तोमर ने जानकारी दी है कि ट्रैक्टर व पावर टीलर की खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है। निर्धारित मानकों के अनुरूप सब्सिडी प्राप्त करने के लिए इच्छुक किसान जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में 30 नवंबर 2021 तक आवेदन जमा कर सकते हैं।

 

Advertisement

नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी प्राप्त करने हेतु पात्रता / शर्तें

उत्तरप्रदेश सरकार की ओर से नए ट्रैक्टर की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्रदान करने के लिए पात्रता और शर्तें निर्धारित की गईं हैं। जो इस प्रकार से हैं-

• सब्सिडी पर नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए आवेदक किसान का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है।
• नए ट्रैक्टर की खरीद के लिए सब्सिडी का लाभ राज्य के केवल छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाएगा।
• इस योजना का लाभ लेने के लिए खेत के कागजात किसान के नाम से होना जरूरी है।
• एक किसान सिर्फ एक ही बार सब्सिडी पर ट्रैक्टर खरीद सकता है।
• एक परिवार से केवल एक ही किसान ट्रैक्टर पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकता है।
• इस योजना के तहत वहीं किसान सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं जिन्होंने पिछले सात सालों में ट्रैक्टर खरीदने के लिए सरकार से सब्सिडी का लाभ प्राप्त न किया हो।
• इसके अलावा ट्रैक्टर पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाला किसान अन्य किसी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना में जुड़ा नहीं होना चाहिए।

Advertisement

Related posts

राजधानी यूपी पुलिस के “गाली” बाज दारोगा,महिला को बताया धंधेवाली

Sayeed Pathan

गाँव के गरीब किसानों की दशा सुधारने में नाकाम है योगी सरकार- चंद्र मणि पांडेय(सुदामा जी)

Sayeed Pathan

गिरफ्तार पत्रकार की पत्नी योगी सरकार पूछा ये कैसा लोकतंत्र, जब पत्रकार के ऊपर होता है UAPA के तहत केस दर्ज़

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!