Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

वैक्सीन के तीन डोज लगवाने के बाद भी ओमिक्रॉन ने नहीं छोड़ा, इजराइल के दो डॉक्टरों में नए वैरिएंट की पुष्टि

तेल अवीव में काम करने वाले दो डॉक्टरों में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। हैरानी की बात यह है कि दोनों की वैक्सीन के तीन डोज लग चुके थे। CNN के मुताबिक, शीबा मेडिकल सेंटर ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है। यह इजराइल में वैरिएंट के कम्युनिटी स्प्रैड का पहला मामला भी है। सेंटर के मुताबिक, संक्रमित हुए एक डॉक्टर की उम्र 50 साल है। वह लंदन में एक कॉन्फ्रेंस के लिए गए थे। वहां से लौटने के कुछ दिन बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

हॉस्पिटल के मुताबिक, ब्रिटेन छोड़ने से पहले और इजराइल वापस आने पर डॉक्टर की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसलिए वह अपने काम पर जाने लगे। वहां उनकी वजह से एक और डॉक्टर पॉजिटिव हो गया। दूसरे डॉक्टर की उम्र करीब 70 साल है। दोनों में कोरोना के हल्के लक्षण दिखाई दिए थे। अब वे घर में ही आइसोलेट हैं। उनके संपर्क में आए सभी लोगों का टेस्ट किया गया, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। इन दो मामलों के साथ ही इजराइल में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कंफर्म मामलों की संख्या 4 हो गई है।

Advertisement

आज के अन्य प्रमुख अपडेट्स…

मॉडर्ना के CEO ने कहा- ओमिक्रॉन के खिलाफ कम प्रभावी है मौजूदा वैक्सीन
ड्रग निर्माता कंपनी मॉडर्ना के CEO स्टीफन बैंसेल ने मंगलवार को कहा कि कोविड की मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन के लिहाज से उतनी कारगर नहीं है, जितना यह डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ थी। बैंसल ने कहा- हमें जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहिए। हमें और भी डेटा का इंतजार करने की जरूरत है। मैंने जितने भी साइंटिस्ट्स मे बात की है, उन्होंने कहा है कि महामारी के लिहाज से यह अच्छा संकेत नहीं है।

Advertisement

बैंसेल ने और ज्यादा संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा है कि लोगों को काफी समय तक महामारी का सामना करना पड़ सकता है।

जापान में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला, नामीबिया से आया पैसेंजर संक्रमित; अब 16 देशों में पहुंचा नया स्ट्रेन
जापान में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के पहले केस की पुष्टि हुई है। मंगलवार को नामीबिया से आए 30 साल के एक शख्स में संक्रमण का पता चला। सूत्रों के मुताबिक, इस शख्स का टोक्यो के नारिता एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट किया गया था, जिसमें संक्रमण का पता चला। इसके बाद जांच में यह वैरिएंट ओमिक्रॉन निकला।

Advertisement

अमेरिका में 16-17 साल के युवाओं को फाइजर और बायोएनटेक की बूस्टर डोज मिलेगी
अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) जल्द ही 16 और 17 साल के युवाओं के लिए फाइजर और बायोएनटेक एसई कंपनी के कोरोना बूस्टर डोज की अनुमति दे सकता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी है। खबर के मुताबिक, इस योजना को अगले हफ्ते ही स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।

मलावी राष्ट्रपति ने पश्चिमी देशों पर लगाया एफ्रोफोबिया से पीड़ित होने का आरोप
साउथ अफ्रीका में पाए गए ओमिक्रॉन वैरिएंट पर अफ्रीकी और पश्चिमी देशों में बयानबाजी और एक-दूसरे पर इल्जाम लगाने का दौर शुरू हो गया है। अफ्रीकी देश मलावी के राष्ट्रपति लजारुस चकवेरा ने अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय देशों पर एफ्रोफोबिया से पीड़ित होने का आरोप लगाया है।

Advertisement

चकवेरा इन देशों द्वारा साउथ अफ्रीकी देशों पर लगाए गए ट्रैवल बैन से नाराज हैं। उनका कहना है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट पर साइंस के हिसाब से फैसले नहीं लिए जा रहे हैं। सोमवार को एक फेसबुक पोस्ट में चकवेरा ने कहा- दुनिया को तो साउथ अफ्रीकी वैज्ञानिकों का शुक्रगुजार होना चाहिए जिन्होंने किसी और से पहले ओमिक्रॉन वैरिएंट खोज निकाला। लेकिन, हम पर ही ट्रैवल बैन लगाए जा रहे हैं।

अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया गलत कदम उठा रहे हैं। मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि कोविड पर फैसले साइंस के आधार पर लिए जाने चाहिए, एफ्रोफोबिया से पीड़ित होने की जरूरत नहीं है।

Advertisement

Related posts

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अहमद पटेल का निधन, कोरोना संक्रमण से थे पीड़ित

Sayeed Pathan

शादी करते समय दूल्हा दुल्हन को उठा ले गई पुलिस, रात भर हुई पूछताछ, मुस्लिम होने का सबूत मिलने पर ही छोड़ा

Sayeed Pathan

अयोध्या मामले में फैसला कुछ भी हो, बनें एकता और सद्भावना की मिसाल-जिला प्रशासन

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!