Advertisement
संतकबीरनगर

तीन मंत्रियों ने की जिला प्रगति की समीक्षा, गोवंशों का तिलक लगाकर किया पूजन, जन चौपाल के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जनमानस को कराया अवगत

संत कबीर नगर । पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंत्री प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण एवं बाट माप उ0प्र0 सरकार आशीष पटेल, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) परिवहन, उ0प्र0 सरकार दयाशंकर सिंह तथा राज्यमंत्री उच्च शिक्षा, उ0प्र0 सरकार रजनी तिवारी, सदस्य विधान परिषद सुभाष यदुवंश, विधायक मेंहदावल़ अनिल कुमार त्रिपाठी,  विधायक खलीलाबाद अकुर राज तिवारी, विधायक धनघटा गणेश चौहान, द्वारा जिलाधिकारी दिव्या मित्तल व पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार, मुख्य विकास अधिकारी एस0एन0 श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के साथ बढ़या ठाठर गो आश्रय स्थल विकास खण्ड-मेंहदावल का निरीक्षण किया गया।

गो आश्रय स्थल पर पहुच कर मंत्रीगण ने गोवंशो का तिलक लगा कर पूजन किया। निरीक्षण के दौरान गौशाला में गौवंश हेतु पर्याप्त मात्रा में हरा चारा, भूसा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित बनाये रखने के निर्देश दिये। मंत्री द्वारा मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी तथा संबधित अधिकारी को निर्देश दिया कि गौवंश को पानी, चारा आदि की कमी नही होनी चाहिए।

Advertisement

मंत्रीगण द्वारा स्थलीय निरीक्षण के क्रम में तहसील क्षेत्र मेंहदावल अन्तर्गत करमैनी-बेलौली बंधे पर कटवा निरोधक कार्यो का निरीक्षण किया गया। बरसात के मौसम में सम्भावित बाढ़ के दृष्टिगत मंत्री ने पहले से ही सभी तैयारियों/सुरक्षात्मक उपायो, आस-पास के लोगो के लिए आश्रय स्थलो आदि को सुनिश्चित करने एवं समय-समय पर विभागीय अधिकारियों द्वारा बंधो पर किसी भी सम्भावित कटान की स्थिति का मौके पर पहुॅचकर निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न विकास विभागो के माध्यम से जनसामान्य के जीवन स्तर को उच्च करने की दिशा में कराये जा रहे निर्माण कार्यो/लाभार्थीपरक योजनाओं/स्वास्थ्य योजनाओं आदि का लाभ समाज के सबसे निचले पायदान के व्यक्ति को मिलने तथा उसका फीड बैक जानने के लिए मंत्रीगण ने सांसद प्रवीण निषाद, माननीय सदस्य विधान परिषद सुभाष यदुवंश, विधायक खलीलाबाद अंकुर राज तिवारी, विधायक मेंहदावल अनिल कुमार त्रिपाठी, मा0 विधायक धनघटा गणेश चौहान, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल, पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार उपस्थिति में ग्राम पंचायत नेहियाखुर्द, विकास खण्ड खलीलाबाद में चौपाल कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

Advertisement

चौपाल कार्यक्रम में मंत्रीगणों को जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। मंत्री प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण एवं बाट माप, उ0प्र0 सरकार/बस्ती मण्डल प्रभारी आशीष पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ सीधे पात्र लाभार्थियों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह योजना से जनपद की महिलाओं को उनके स्वरोजगार, आत्म सम्मान, स्वालम्बन एवं आत्मनिर्भरता की दिशा में बढ़ावा मिल रहा है। मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) परिवहन, उ0प्र0 सरकार दयाशंकर सिंह ने कहा कि सरकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन हो रहा है। इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। समाज के अन्तिम व्यक्ति तक योजनओ का लाभ पहुॅच रहा है। उन्होंने उपस्थित विभागीय अधिकारियों को अपने स्तर से गॉव-गॉव में जाकर चौपाल लगाने तथा विभिन्न योजनाओं के लाभाथियों से गुणवत्ता एवं योजनाओं के आच्छादन में समयबद्धता का फीड बैक प्राप्त करने के निर्देश दिये।

राज्यमंत्री उच्च शिक्षा, उ0प्र0 सरकार रजनी तिवारी ने कहा कि भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में और दूरदर्शी सोच का ही नतीजा है कि आज हमारे देश और प्रदेश में उच्च कोटि के इन्फ्रास्टेªक्चरल डवलपमेंट के साथ-साथ जरूरतमंदो/गरीबो को मुफ्त राशन मिल रहा है। प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना आदि जैसे विभिन्न उत्थानपरक योजनाओं से आमजनमानस को सीधा लाभ मिल रहा है।

Advertisement

उक्त चौपाल कार्यक्रम में ग्राम पंचायत में शौचालय, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालयों का निर्माण, खाद्यान्न वितरण, मिड-डे मील की गुणवत्ता, सौभाग्य योजना, पेंशन, टीकाकरण व अन्य योजनाओं के बारे में लाभार्थियों को विभागीय अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई। उन्होंने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा जन कल्याण के लिए विभिन्न योजनायें संचालित की गई है जिससे पात्र व्यक्ति लाभान्वित होकर अपने जीवन स्तर में निरन्तर सुधार के प्रति अग्रसर है। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाये। कोई भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहने पाये।

Advertisement

चौपाल कार्यक्रम में मंत्रीगणों द्वारा विशेष रूप से उनके विभागीय योजनाओं के संदर्भ में चौपाल में उपस्थित महिला/पुरूष लाभार्थियो से रूबरू होते हुए जनपद में योजनाओं के आच्छादन का सीधा फीड बैक लिया गया। आयोजित चौपाल में जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा उनके विभाग से सम्बंधित योजनाओं के बारे में उपस्थित जनसमूह को अवगत कराते हुए उसका लाभ प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया गया। चौपाल कार्यक्रम का उत्कृष्ट संचालन लोकायुक्त मनरेगा पवन कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया।

मंत्रीगणो के जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत चौपाल के उपरान्त कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारियों के साथ जनपद के विकास हेतु संचालित निर्माणकारी/जनकल्याणकारी/लाभार्थीपरक योजनाओं की वर्तमान स्थिति एवं प्रगति की समीक्षा की गयी।

Advertisement

Related posts

सत्र न्यायाधीश लक्ष्मी कांत शुक्ला ने, मां का हत्यारा पुत्र की खारिज़ कर दी जमानत अर्जी

Sayeed Pathan

इस SBI शाखा प्रबंधक के अड़ियल रवैये से परेशान हैं खाताधारक

Sayeed Pathan

शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने के वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!