Advertisement
संतकबीरनगर

डीएम ने सपरिवार खाई फाइलेरिया की दवा, लोगों से दवा खाने की अपील भी की

  • फाइलेरिया को जड़ से समाप्‍त करने के लिए दवा खाना जरुरी
  • अब तक 12 लाख लोगों को दी जा चुकी है फाइलेरिया की दवा

संतकबीरनगर । फाइलेरिया उन्‍मूलन के लिए चल रहे मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) अभियान के दौरान जिले के अधिकारियों व कर्मचारियों को फाइलेरिया की दवा खिलाने के लिए बनाई गयी टीम सुबह जिलाधिकारी आवास पर पहुंची।टीम के लोगों ने जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल के साथ ही परिवार के अन्‍य लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा खिलाई।

जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने कहा कि फाइलेरिया एक लाइलाज रोग है। यह जीवन को कष्‍टकारी बना देता है, इसलिए सभी लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए खिलाई जा रही दवा को जरुर खाना चाहिए। मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा तथा अपर मुख्‍य चिकित्‍सा धिकारी वेक्‍टर बार्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम डॉ वी पी पाण्‍डेय के निर्देश पर एएनएम पूर्णिमा भारती अपनी टीम की आशा कार्यकर्ता अजमापुर, अनीता देवी के साथ डीएम आवास पहुंची तथा जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल, उनके पति तथा दोनों बेटियों व परिवार में मौजूद अन्‍य सदस्‍यों को भी फाइलेरिया की दवा खिलाई। इसके साथ ही मुख्‍य वि‍कास अधिकारी एस एन श्रीवास्‍तव ने भी फाइलेरिया की दवा खाई ।

Advertisement

जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह ने बताया कि जिला मुख्‍यालय पर स्थित कार्यालयों में दवा खिलाने के लिए दो टीम का गठन किया गया है। यह टीम अधिकांश स्‍थानों पर फाइलेरिया की दवा खिला रही है। अब तक अधिकांश कार्यालयों में दवा खिलाई जा चुकी है। जिले में 17 लाख लोगों में से तकरीबन 12 लाख लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जा चुकी है।

जिला जेल में पूरा किया अभियान

Advertisement

जिला कारागार में कैदियों व जिला जेल के कर्मचारियों व अधिकारियों को दवा खिलाने का अभियान गुरुवार को पूरा हो गया। जिला जेल में आज 228 कैदियों व अधिकारियों को दवा खिलाई गयी। इसी के साथ जिला जेल में 650 से अधिक लोगों को फाइलेरिया की दवा खिला दी गयी। इस दौरान जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह, फार्मासिस्‍ट जीआर सिंह, पाथ संस्‍था के नोडल डॉ अनिकेत, संजय कुमार,   एसएमसी पीसीआई, मलेरिया इंस्‍पेक्‍टर संजय यादव, अतिन कुमार, प्रेम प्रकाश, शशिबाला राय, दीपक यादव तथा अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

जिन लोगों ने भी दवा न खाई हो वे खा लें – सीएमओ

Advertisement

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्रविजय विश्‍वकर्मा ने सभी लोगों से यह अनुरोध किया है कि जिन लोगों ने भी फाइलेरिया की दवा न खाई हो वह जरुर खा लें। फाइलेरिया बीमारी परजीवी क्यूलेक्स फैंटीगंस मादा मच्छर के जरिए फैलती है । जब यह मच्छर किसी फाइलेरिया से ग्रस्त व्यक्ति को काटता है तो वह संक्रमित हो जाता है। फिर जब यह मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो फाइलेरिया के कीटाणु रक्त के जरिए उसके शरीर में प्रवेश कर उसे भी फाइलेरिया से ग्रसित कर देते हैं लेकिन ज्यादातर संक्रमण अज्ञात या मौन रहते हैं और लंबे समय बाद इनका पता चल पाता है। इस बीमारी का कारगर इलाज नहीं है। इसकी रोकथाम ही इसका समाधान है।

पांच साल तक लगातार दवा खाकर बच सकते हैं रोग से

Advertisement

फाइलेरिया दुनिया की दूसरे नंबर की ऐसी बीमारी है जो बड़े पैमाने पर लोगों को दिव्यांग बना रही है। यह जान तो नहीं लेती है, लेकिन जिंदा आदमी को मृत के समान बना देती है। इस बीमारी को हाथी पांव के नाम से भी जाना जाता है। साल में एक बार पांच साल तक अगर कोई व्यक्ति फाइलेरिया रोधी दवा खा ले तो उसे फाइलेरिया नहीं होगा ।

Advertisement

Related posts

एस.आई.एस के द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार,, इच्छुक उम्मीदवार इस दिन,इन कार्यालयों पर करें संपर्क

Sayeed Pathan

शिशु और मातृ मृत्यु दर कम करने में सहायक बनें आशा कार्यकर्ता – डॉ राधेश्‍याम

Sayeed Pathan

नाबालिग से दुष्कर्म तथा जानमाल की धमकी के मामले मे वाँछित अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!