Advertisement
संतकबीरनगरस्वास्थ्य

सावधान: जिले में हैं 128 एमडीआर मरीज, बिना सावधानी एमडीआर टीबी मरीज के सम्‍पर्क में आने से आप भी बन सकते हैं एमडीआर टीबी मरीज

  • सावधानी न बरतने पर एमडीआर टीबी से परिवार पर भी एमडीआर का खतरा
  • गलत तरीके से दवाओं के सेवन से टीबी बन सकता है एमडीआर
  • बिना सावधानी एमडीआर टीबी मरीज के सम्‍पर्क में आने से बन सकते हैं एमडीआर टीबी मरीज

संतकबीरनगर । जिन क्षय रोगियों का इलाज चल रहा हो वह अपनी दवाएं रोज खाएं। बीच में दवा छोड़कर खुद तथा अपने परिवार के लोगों को संकट में न डालें। क्षय रोगी जब बीच में दवाएं छोड़ देगा तो उसका टीबी एमडीआर ( मल्‍टी ड्रग रजिस्‍टेंस ) में तब्‍दील हो जाएगा। ऐसे में उनके सम्‍पर्क में पहले उसके परिवार के लोग ही आएंगे और बिना सावधानी उनके सम्‍पर्क में आने से परिवार के लोगों के बीच क्षय रोग का जो संक्रमण होगा वह सामान्‍य नहीं बल्कि सीधे एमडीआर टीबी का होगा।

यह बातें जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा ने कहीं। उन्‍होने बताया कि वर्ष 2025 तक क्षय रोग को जड़ से समाप्‍त करने के लिए निरन्‍तर अभियान चलाया जा रहा है और क्षय रोगियों की खोज करके उन्‍हें क्षय मुक्‍त कराया जा रहा है। क्षय रोगियों को पोषण भत्‍ते के रुप में 500 रुपए प्रति माह  भी इलाज के दौरान दिए जाते हैं। टीबी के मरीजों में इलाज के दौरान गलत तरीके से  दवाओं के सेवन के कारण एमडीआर टीबी की समस्‍या सबसे ज्यादा होती है। जब मरीज टीबी का इलाज करा रहा होता है उस दौरान टीबी की दवाओं का सही तरीके से सेवन न होने या अनियमितता की वजह से एमडीआर टीबी हो जाता है।

Advertisement

डॉ ओझा ने बताया कि एमडीआर टीबी के मरीजों के शरीर में मौजूद ट्यूबरक्लोसिस के बैक्टीरिया दवाओं के प्रति इतने रेजिस्टेंट हो जाते हैं कि दवाओं का असर बिलकुल भी नहीं होता है। ऐसे मरीज जो एमडीआर से पीड़ित हैं, बिना सावधानी उनके संपर्क में आने से सीधे एमडीआर टीबी ही होता है।

Advertisement

जिले में हैं 128 एमडीआर मरीज

क्षय रोग के जिला कार्यक्रम समन्‍वयक अमित आनन्‍द बताते हैं कि जिले में इस समय एमडीआर टीबी के 128 मरीजों का इलाज चल रहा है। एमडीआर टीबी के जिले में वर्ष 2020 में 139 मरीज, 2021 में 167 तथा वर्ष 2022 में अ‍भी तक 38 मरीज चिन्हित किए गए थे। इनका इलाज पहले दो साल चलता था लेकिन अब 11 महीने तक चलता है।

Advertisement

एमडीआर टीबी के कारण

Advertisement
  • टीबी के इलाज के दौरान इलाज का कोर्स पूरा न करने की वजह से।
  • गलत तरीके से टीबी की दवाओं का सेवन करने की वजह से।
  • दवाओं की क्वालिटी खराब होने पर एमडीआर टीबी का खतरा।
  • टीबी की दवाएं नियमित रूप से न लेने की वजह से
  • एमडीआर टीबी के मरीजों के संपर्क में असावधानी के साथ आने की वजह से।

Related posts

डॉ शशि सिंह ने अपने सहयोगी चिकित्‍सकों की मदद से गर्भवती शिवांगी की, एक साथ तीन बच्‍चों की सिजेरियन डिलिवरी कराने में हासिल की सफलता

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर में सेवानिवृत्त 08 पुलिस कर्मियो को दी गयी भावभीनी विदाई

Sayeed Pathan

पीआरवी 1446 ने दुर्घटना में घायल दो व्यक्तियों को अस्पताल पहुँचाकर बचाई जान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!