Advertisement
बस्तीउतर प्रदेश

बस्ती मंडल में शांति पूर्वक हर्षोल्लास के साथ मनाई गई दीपावली, जगह जगह फूटे हर्ष के पटाखे

  • बस्ती के नगर पंचायत बनकटी मे हर्षोल्लास के साथ मनाई गई दीपावली

वकील अहमद सिद्दीकी की रिपोर्ट

बस्ती । बस्ती मंडल के बस्ती,संतकबीरगर.सिद्धार्थनगर जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में रोशनी का पर्व दीपावली सोमवार को बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। त्योहार के इस मौके पर घर एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के साथ ही साथ कार्यालयों में लक्ष्मी-गणेश का पूजन-अर्चन किया गया। घर एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में दीए एवं आकर्षक झालरों से रोशन नजर आया।

Advertisement

शाम होते ही आतिशबाजी का जो सिलसिला शुरू हुआ। वह देर रात तक जारी रहा। हर किसी के चेहरे पर पर्व का हर्षोउल्लास देखने को मिलता रहा।
शहर हो या ग्रामीण क्षेत्रों में दोनो जगहों पर दीपावली परंपरागत ढंग से मनाया। पर्व पर शुभ, सुख, समृद्धि और शांति के लिए प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश और धन, धान्य और समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की पूजा किया जाता है।
घर एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को रंग-बिरंगी झालरों, दीयों, मोमबत्ती तथा फूलों आदि से सजाया गया। इसके साथ ही बहुत से घरों के बारामदों में तरह-तरह की डिजाइनों की रंगोली देखने को मिलीहैं।
शाम को मुहूर्त में घरों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर पूजा व अर्चना किया गया। अधिकांश घरों में लोगों ने स्वयं पूजापाठ किया। वही कई लोगों ने पंडितों से हवन-पूजन भी करवाया। गृहिणियों ने मंदिरों एवं गंगा घाटों पर जाकर दीप जलाया। वहां से लौटने के बाद घरों में दीप और मोमबत्ती जलाई। दीयों, मोमबत्ती एवं झालरों की रोशनी अनुपम छटा बिखेर रही थी।

Advertisement

Related posts

55 साल तक के “12वीं पास कैंडिडेट”, “UPPCS के लिए” कर सकते हैं आवेदन

Sayeed Pathan

बड़ी खबर: जनपद-आगरा, गाजियाबाद एवं प्रयागराज में पुलिस आयुक्त प्रणाली के क्रियान्वयन एवं इस सम्बन्ध में अधिसूचना के प्रख्यापन का प्रस्ताव स्वीकृत

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से सोमवार को मिले 22 कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!