Advertisement
टॉप न्यूज़उतर प्रदेशलखनऊ

यू.पी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट:: उत्तर प्रदेश की असीम सम्भावनाओं की झलक बना सिंगापुर:-मुख्यमंत्री

  • सिंगापुर सरकार ने यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पार्टनर कन्ट्री के रूप में सम्मिलित होकर इसे सफल बनाने में अपना सराहनीय योगदान दिया: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के अवसर पर सिंगापुर के उच्चायुक्त सायमन वाँग के नेतृत्व में आए एक प्रतिनिधिमण्डल के साथ बैठक की। इस दौरान प्रदेश में निवेश की सम्भावनाओं पर चर्चा की गयी।

मुख्यमंत्री नेे प्रतिनिधिमण्डल का स्वागत करते हुए कहा कि सिंगापुर सरकार ने यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पार्टनर कन्ट्री के रूप में सम्मिलित होकर इसे सफल बनाने में अपना सराहनीय योगदान दिया है। उत्तर प्रदेश में असीम सम्भावनाएं हैं। आप सभी ने प्रदेश की सम्भावनाओं की झलक कल ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से देखी है।

Advertisement

उत्तर प्रदेश विगत 06 वर्षाें में बहुत बदल चुका है। यह देश में आध्यात्मिक पर्यटन का बहुत बड़ा केन्द्र है। वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ धाम बनने तथा अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर का निर्माण शुरू होने से वहां पर्यटकों का आगमन कई गुना बढ़ा है। लखनऊ के पास स्थित नैमिषारण्य में भारत के वैदिक ज्ञान को लिपिबद्ध करने का कार्य हुआ था। हस्तिनापुर महाभारत की धरती है। शुकतीर्थ में भागवत की कथा प्रथम बार सुनाई गयी थी। प्रदेश में गंगा, यमुना तथा सरस्वती जैसी पवित्र नदियों का संगम है। यह राज्य भगवान श्रीराम तथा श्रीकृष्ण की जन्मभूमि है। प्रदेश में ईको पर्यटन की भी अनेक सम्भावनाएं हैं। जनपद बिजनौर में अमानगढ़ टाइगर रिजर्व बनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सम्भावनाओं को नई उड़ान देने के लिए सिंगापुर का प्रतिनिधिमण्डल यहां आया है। सिंगापुर ने भारत की आजादी में भी बहुत बड़ा योगदान दिया था। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डाॅलर बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के लक्ष्य को पूरा करने में सिंगापुर अपना सहयोग प्रदान कर सकता है। प्रदेश में अनेक सेक्टर्स में सिंगापुर सहयोग कर सकता है। लखनऊ चिकन कारीगरी, भदोही कारपेट उद्योग तथा वाराणसी सिल्क की साड़ी के लिए जाना जाता है। आजमगढ़ में भी रेशम की साड़ियां बनती हैं। इनमें सिंगापुर सहयोग कर सकता है। इसके साथ ही डाटा सेण्टर, लाॅजिस्टिक्स तथा इलेक्ट्राॅनिक्स के क्षेत्र में भी सिंगापुर निवेश कर सकता है।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने परम्परागत उद्योगों को ‘एक जनपद एक उत्पाद’ (ओ0डी0ओ0पी0) के रूप में प्रोत्साहित किया है। इसके अन्तर्गत प्रदेश के सभी 75 जनपदों के अपने विशिष्ट उत्पाद हैं। इसने प्रदेश के निर्यात को दोगुना किया है। सिंगापुर के लिए इस क्षेत्र में भी निवेश की सम्भावनाएं हैं। आज उत्तर प्रदेश में सबसे अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर मौजूद है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र का विकास करने तथा कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया गया है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए लगभग साढ़े चार लाख करोड़ रुपये के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। प्रदेश में पूर्वांचल क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करने के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण किया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश को मध्य तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में वेयरहाउसिंग व लाॅजिस्टिक्स के क्षेत्र में व्यापक सम्भावनाएं हैं। प्रदेश में सड़क, हवाई, रेल तथा वाॅटर-वे कनेक्टिविटी की व्यापक सुविधाएं हैं। राज्य में 16 हजार किलोमीटर का रेल नेटवर्क मौजूद है। ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट काॅरिडोर तथा वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट काॅरिडोर का जंक्शन उत्तर प्रदेश में है, उसी क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण भी हो रहा है। प्रदेश में 09 क्रियाशील एयरपोर्ट तथा 10 एयरपोर्ट निर्माणाधीन हैं। हल्दिया से वाराणसी के बीच वाॅटर-वे संचालित है। अन्य रूट पर कार्य चल रहा है। दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल का निर्माण अन्तिम चरणों में है।

Advertisement

सिंगापुर के उच्चायुक्त सायमन वाँग ने यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने समिट में सिंगापुर को फस्र्ट पार्टनर कन्ट्री बनाने तथा वहां की कम्पनियों को प्रदेश में निवेश का अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उच्चायुक्त ने अवगत कराया कि सिंगापुर के उद्यमियों ने 20 एम0ओ0यू0 साइन किये हैं। इनके माध्यम से 29 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। सिंगापुर के प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने उत्तर प्रदेश में स्मार्ट सिटी, सेफ सिटी, लाॅजिस्टिक्स पार्क, डाटा सेण्टर, सांस्कृतिक तथा ईको टूरिज्म, शिक्षा, सेमी कण्डक्टर, वाॅटर ट्रीटमेण्ट, इलेक्ट्राॅनिक्स तथा वेस्ट टू वेल्थ के क्षेत्र में कार्य करने के लिए रुचि व्यक्त की। सदस्यों ने कहा कि वे सभी मुख्यमंत्री की कार्यशैली से बहुत प्रभावित हैं। मुख्यमंत्री के द्वारा प्रदेश में किये गये कार्य बहुत सराहनीय हैं।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव वित्त प्रशान्त त्रिवेदी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविन्द कुमार, सूचना निदेशक शिशिर उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

यूपी पंचायत चुनाव 2020: 8वीं पास से कम और दो से ज्यादा बच्चे हैं तो नहीं लड़ पाएंगे चुनाव !

Sayeed Pathan

पुलिस के सामने भाजपा नेता ने युवक को गोलियों से भूना, SDM और CO सहित मौजूद सभी पुलिस कर्मी निलंबित

Sayeed Pathan

योगी सरकार राज्य में 39 जातियों को अन्य पिछड़ी जातियों (OBC) की सूची में शामिल करने की तैयारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!