Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

सहकारिता मंत्री जे.पी.एस राठौर ने ई-लॉबी का किया शुभारंभ

लखनऊ: प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जे0पी0एस0 राठौर ने जनपद अमरोहा में उत्तर प्रदेश को ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड में भुगतान कार्यालय वेव इंस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड यूनिट धनौरा स्थापित ई लॉबी का शुभारंभ किया। उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव बैंक चीनी मिलों को लगभग 3000 करोड़ रुपए का वित्तपोषण कर रहा है। एथेनॉल सेक्टर को बढ़ावा देने हेतु बैंक प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि यह भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना में से है। इससे चीनी मिलें किसानों को समय पर भुगतान हो रहा है, साथ ही ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिला है। उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव बैंक कुल लोन सेक्टर का 251 शुगर सेक्टर और एथेनॉल सेक्टर में दे रहा है इससे ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी उत्तर प्रदेश को ऑपरेटिव बैंक ने आईएमपीएस और यूपीआई जैसी सुविधाओं को अपने ग्राहकों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है जो कि केंद्र सरकार की बहुत बड़ी योजना है।

सहकारिता विभाग की प्रथम बैठक में सहकारिता मंत्री द्वारा 100 शाखाएं खोली जाने का वादा किया गया था जिसमें 13 शाखाएं खोली जा चुकी हैं और 14 की खोलने का प्रस्ताव आरबीआई को भेजा जा चुका है। उत्तर प्रदेश को ऑपरेटिव बैंक द्वारा धनौरा की वेव इंडस्ट्रीज के पे ऑफिस के साथ अपनी पहली की लॉबी को खोल कर इस दिशा में सार्थक कदम उठाया है। ई-लॉबी के खुलने से लगभग 32000 किसानों को सीधे फायदा मिलेगा साथ ही साथ 650 करोड़ के टर्न ओवर के ट्रांजैक्शन हो सकेगा, जो सहकारिता विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है।

Advertisement

उत्तर प्रदेश को ऑपरेटिव बैंक की 40 शाखाओं आगामी 6 माह में कुल 40 एक्सटेंशन काउंटर और 25 ई-लॉबी हो जाएगी, जिससे अधिकाधिक लोग बैंक से जुड़ेंगे और बैंक व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। आज यूपीसीबी को नाबार्ड द्वारा ए श्रेणी का बैंक घोषित किया गया है भारत सरकार में सहकारिता के नए मंत्रालय के गठन के पश्चात सहकारिता विभाग का भविष्य उज्जवल हो गया है।

Advertisement

Related posts

सहारनपुर पुलिस ने अन्तर्राज्य गिरोह के 04 नशा तस्कर 100 ग्राम अवैध स्मैक के साथ किया गिरफ्तार, कब्जे से 01 कार स्कार्पियो व मोटर साईकिल बरामद

Sayeed Pathan

बरेली में बनेगा राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज, निर्माण शुरू करने हेतु 824.555 लाख रूपये अवमुक्त

Sayeed Pathan

कानपुर में चल रहे थे “अवैध टेलीफोन एक्सचेंज रैकेट” यूपी एटीएस ने किया भंडाफोड़, दो गिरफ्तार कई और गिरफ्तारी की संभावना

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!