Advertisement
पटनाराजनीति

बिहार जदयू के सवर्ण विधायकों की बढ़ रही है चिंता, मुख्यमंत्री नितीश कर रहे हैं मुलाकात

पटना। बिहार में विपक्ष द्वारा जिस तरह से सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड में टूट को लेकर बयानबाजी हो रही है, उससे कई तरह की आशंकाओं को बल मिला है। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पहले पार्टी के विधायकों, विधान पार्षदों और अब सांसदों से एक-एक कर मिल रहे हैं। जैसे-जैसे समय गुजर रहा है, वैसे-वैसे महागठबंधन में जदयू के सवर्ण विधायकों की चिंता बढ़ रही है।

दरअसल, जदयू के अधिकांश विधायक ऐसे हैं, जो राजद प्रत्याशी के खिलाफ एनडीए की वोट की बदौलत जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। इनमें सवर्ण विधायक मझधार में फंसे नजर आ रहे हैं। माना जाता है कि बिहार में बहुत कम सवर्ण मतदाता राजद के समर्थक हैं। ये विधायक दबी जुबान में  यह स्वीकार भी करते हैं कि सत्ता में बने रहने को लेकर अभी भले साथ हैं पर जब चुनाव में जाएंगे तो उनकी असल जरुरत यानी एनडीए वोट बैंक की होगी।

Advertisement

जदयू के एक विधायक नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर कहते हैं कि जदयू, राजद के जंगलराज के ही खिलाफ सत्ता तक पहुंची थी। ऐसे में किस मुंह से हम उसी राजद के साथ होकर वोट मांगने जाएंगे। कई विधायकों को जातीय समीकरण बिदकने का भी डर सता रहा है।

जदयू के नेता भी मानते हैं कि राजद के साथ चुनावी मैदान में उतरना आसान नहीं है। हालांकि, जदयू के एक नेता यह भी कहते हैं कि राजद के साथ पहले एक चुनाव लडा गया है और मतदाताओ का समर्थन भी मिला था।

Advertisement

इधर, राजनीतिक विश्लेषक अजय कुमार भी कहते हैं कि जदयू के लिए राह आसान नहीं है। जदयू के अधिकांश विधायक संशय में हैं। कुछ विधायक जहां क्षेत्र को लेकर भी असमंजस में हैं। वहीं, खास वर्ग का वोट पाने वाले विधायक भी मझधार में हैं।

Advertisement

Related posts

मध्यप्रदेश की सियासी उठापटक खत्म, आज रात 9 बजे शिवराज सिंह, राजभवन में मुख्यमंत्री पद की लेंगे सपथ

Sayeed Pathan

जनता की अपेक्षाओं के अनुकूल होगा काँग्रेस का घोषणापत्र- सलमान खुर्शीद

Sayeed Pathan

BIHAR: राष्ट्रीय जनता दल में टूट! तीन विधायक चेतन आनंद,प्रह्लाद यादव और नीलम देवी सत्ता पक्ष की सीट पर बैठे

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!