Advertisement
उतर प्रदेशटॉप न्यूज़लखनऊ

दिल्ली के नए संसद भवन की तर्ज़ पर, यूपी में बनेगा नया विधानसभा भवन, इस दिन रखी जायेगी आधारशिला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मेगा प्लान पर काम कर रही है। दिल्ली  में नए संसद भवन की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में भी नई विधानसभा बनाई जाएगी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर नए विधानभवन की आधारशिला रखी जा सकती है। भविष्य में होने वाले परिसीमन को देखते हुए वर्तमान में यूपी विधानभवन काफी छोटा साबित हो सकता है ऐसे में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार अब दिल्ली की तरह यूपी में भी नए विधानभवन को बनाने की तैयारी कर रही है।

उत्तर प्रदेश में नए विधानभवन को बनाने में करीब तीन हजार करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है। स्वर्गीय अटल जी जयंती पर इस नए विधानभवन की आधारशिला रखी जाएगी। नए विधानभवन का निर्माण दारुलशफा और आसपास के क्षेत्र को मिलाकर होगा। माना जा रहा है कि नए विधानभवन का निर्माण कार्य साल 2027 तक कराए जाने की कोशिश की जाएगी। योगी सरकार का लक्ष्य है कि 18वीं विधानसभा के कम से कम एक सत्र का आयोजन नए भवन में हो।

Advertisement

सेंट्रल विस्टा की तरह नया विधानभवन भी आधुनिक सुविधाओं और लेटेस्ट तकनीक से लेस होगा. इस भवन का निर्माण भी इस आधार पर होगा कि इसमें यूपी की संस्कृति की झलक मिले और पूरे देश में मिसाल बन सके। नए विधानसभा भवन को पूरी तरह भूकंप रोधी और इको फ्रेंडली तरीके से बनाया जाएगा। तय लक्ष्य के मुताबिक 2027 में जब नए विधानभवन का निर्माण पूरा होगा तो तब पुरानी विधानसभा को बने हुए सौ साल पूरे होने को होंगे। आपको बता दें कि दिल्ली में भी केंद्र सरकार नए संसद भवन का निर्माण कराया है।

Advertisement

Related posts

न्यूज़ एंकर सुधीर चौधरी ने ज़ी न्यूज़ को कह दिया अलविदा , सोशल मीडिया में कई तरह के लगने लगे कयास

Sayeed Pathan

जिस मामले में आज़म खान की गई थी विधायकी, उसी मामले में कोर्ट ने किया दोषमुक्त

Sayeed Pathan

ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर होगी स्टूडेन्ट की पढ़ाई,,HRD ने तैयार किया मसौदा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!