Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

BIG NEWS बड़ी खबर :: देश के इन पत्रकारों के घर पुलिस ने मारे छापे, अभिसार शर्मा, उर्मिलेश, भाषा सिंह के मोबाइल-लैपटॉप जब्त

नई दिल्ली। मीडिया आउटलेट न्यूज़क्लिक को चीन से फंडिंग के आरोपों के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार को 30 से अधिक स्थानों पर दिग्गज पत्रकारों के घर पर छापे मारे। हालांकि कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

छापेमारी के दौरान पुलिस ने लैपटॉप, मोबाइल फोन, पेन ड्राइव भी जब्त किए। न्यूज़क्लिक कार्यालय और भाषा सिंह, अभिसार शर्मा, संजय राजौरा सहित संगठन से जुड़े अन्‍य पत्रकारों से हार्ड डिस्क के डेटा डंप भी लिए गए।

Advertisement

न्यूज़क्लिक के लेखक परंजॉय गुहा ठाकुरता और उर्मिलेश के घर की भी तलाशी ली गई। अभिसार शर्मा ने मंगलवार को एक्स पर लिखा, “दिल्ली पुलिस मेरे घर पहुंची। मेरा लैपटॉप और फोन छीन लिया।” वेब पोर्टल की एक अन्य पत्रकार भाषा सिंह ने ट्वीट किया, “आखिरकार इस फोन से आखिरी ट्वीट हुआ। दिल्ली पुलिस ने मेरा फोन जब्त कर लिया।”

5 अगस्त को, न्यूयॉर्क टाइम्स ने “चीनी प्रचार के वैश्विक वेब से जुड़ा एक अमेरिकी टेक मुगल” शीर्षक से एक लेख प्रकाशित किया था। इसमें आरोप लगाया गया था कि समाचार पोर्टल न्यूज़क्लिक, अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम से धन प्राप्त करने वाले वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा है, जो कथित तौर पर चीनी सरकारी मीडिया से निकटता से जुड़ा हुआ है।

Advertisement

न्यूयॉर्क टाइम्स रिपोर्ट का हवाला देते हुए, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस, चीन और न्यूज़क्लिक के बीच ‘भारत विरोधी गइजोड़’ है और वे वेबसाइट के माध्यम से चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं।न्यूयॉर्क टाइम्स रिपोर्ट के बाद, न्यूज़क्लिक ने दो दिन बाद एक बयान जारी किया, इसमें आरोपों को निराधार बताया गया।

अभिसार ने लिखा है कि दिल्ली पुलिस मंगलवार (3 अक्टूबर को) सुबह-सुबह उनके घर पहुंची. और उनका लैपटॉप और फोन छीन लिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने मंगलवार को ये छपेमारी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में बड़े पैमाने पर की है. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला भी दर्ज किया है। छापेमारी के दौरान दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने ढेर सारे इलेक्ट्रॉनिक सबूत, लैपटॉप और मोबाइल फोन जब्त किये हैं, इसके अलावा कई कंप्यूटर हार्ड डिस्क का डेटा भी पुलिस अपने साथ ले गई है।

Advertisement

उर्मिलेश को पुलिस अपने साथ ले गई है। उनके वकील गौरव यादव भी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल कार्यालय पहुंचे हैं। वकील ने बताया, ‘उर्मिलेश की पत्नी ने मुझे बताया कि उन्हें दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अभी मेरे पास कोई दूसरी जानकारी नहीं है।’ ये कार्रवाई 17 अगस्त को UAPA और IPC की अन्य धाराओं के तहत दर्ज मामले पर आधारित है। धारा 153A (दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), IPC की धारा 120B (आपराधिक साजिश) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। दोपहर 12 बजे के करीब न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को भी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल कार्यालय लाया गया।

Advertisement

Related posts

अब दिल्ली से लंदन बस से कर सकेंगे यात्रा, 70 दिन के सफर में इतना लगेगा किराया

Sayeed Pathan

एचआईवी से पीड़ित बच्चों के लिए धन जुटा रही हैं सारा अली खान.

Sayeed Pathan

आईएएस रानी नागर ने गाड़ी खराब होने पर प्रशासन से गुहार लगाने पर भी नहीं मिली मदद,,फेसबुक पोस्ट देख एक जवान ने की सहायता

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!