Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

सुप्रीम कोर्ट ने हजारों करोड़ के कथित शराब घोटाले मामले में, प्रवर्तन निदेशालय (ED) की धन शौधन शिकायत को किया खारिज़

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में कथित दो हजार करोड़ रुपये के शराब घोटाले के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर धन शौधन शिकायत को खारिज कर दिया।

न्यायमूर्ति अभय एस. ओका और न्यायमूर्ति उज्जल भुयान की पीठ ने फैसला सुनाया कि इस मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों को लागू नहीं किया जा सकता क्योंकि प्रथम दृष्टया अधिनियम के तहत उल्लिखित कोई अपराध मौजूद नहीं है।

Advertisement

ईडी ने आयकर विभाग द्वारा दायर आरोप पत्र के आधार पर अनिल टुटेजा (आईएएस), यश टुटेजा, अनवर ढेबर और अन्य के खिलाफ धन शोधन जांच शुरू की। इसमें छत्तीसगढ़ के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी माने जाने वाले टुटेजा को कथित शराब घोटाले का मास्टरमाइंड बताया गया था।

इसके अलावा, केंद्रीय एजेंसी ने कहा था कि रायपुर के मेयर अजाज ढेबर का भाई अनवर ढेबर “सरगना” था, जो टुटेजा के निर्देशों के अनुसार सिंडिकेट चलाता था। ईडी ने आरोप लगाया था कि एक आपराधिक सिंडिकेट – जिसमें उच्च-स्तरीय राज्य सरकार के अधिकारी, निजी व्यक्ति और राजनेता शामिल हैं – छत्तीसगढ़ में काम कर रहा था, जो सरकारी विभागों पर नियंत्रण करके अवैध रिश्वत वसूली में शामिल था।

Advertisement

एजेंसी ने मामले में 121.87 करोड़ रुपये की 119 अचल संपत्तियां जब्त की हैं, जिसमें टुटेजा की 8.83 करोड़ रुपये की 14 संपत्तियां भी शामिल हैं।

Advertisement

Related posts

ओवैसी ने देश की जनता को दी ये सलाह,कहा NRC व CAA के विरुद्ध घर के बाहर करें ये काम

Sayeed Pathan

यूजीसी ने कहा 30 सितंबर होगी अंतिम वर्ष की परीक्षा, याचिकाकर्ता ने कहा परीक्षाओं में बैठने के लिए मजबूर करना, अनुच्छेद 21 के तहत प्रदत्त जीवन के अधिकार का खुला उल्लंघन है

Sayeed Pathan

हापुड में पिलखुआ टोल प्लाजा कर्मचारी को कार चालक ने रौंदा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!