Advertisement
अन्यटॉप न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

प्याज के निर्यात पर सरकार ने लगाई रोक

विदेश व्यापार विभाग ने प्याज निर्यात नीति में संशोधन की अधिसूचना जारी की

  • खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने राज्यों को केंद्र से प्याज खरीदने के लिए कहा था

नई दिल्ली.देश में प्याज की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने रविवार को प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव सेरोक लगाई। विदेश व्यापार विभाग के महानिदेशक आलोक वर्धन चतुर्वेदी ने निर्यात नीति में संशोधन का ऐलान किया। सरकार मंडियों में प्याज की भरपूर आवक बनाए रखने के लिए प्रयास कर रही है।

इससे पहले 26 सितंबर को केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान नेराज्य सरकारों सेकहा था कि वे केंद्र सेप्याज खरीदें। पासवान ने राज्यों को उनकी जरूरत के हिसाब से प्याज उपलब्ध कराने का भरोसा दियाथा।

Advertisement

बारिश के चलते फसल खराब होने से दाम बढ़े

बारिश को प्याज के दाम बढ़ने की वजह बताया जा रहा है। कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के कारण प्याज की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। सब्जी मंडियों में प्याज की आवक कम होने से प्याज के दामों में तेजी आ गई है। प्याज की आवक बरकरार रखने के लिए केंद्र ने पिछले दिनों संयुक्त सचिव स्तर के दो अधिकारियों को किसानों, व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों से चर्चा के लिए महाराष्ट्र भेजाथा।

Advertisement

प्याज कीकीमतें काबू में रखने की कवायद
प्याज की कीमतों को काबू में रखने के लिए केंद्र सरकारने पिछले हफ्ते न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) लागू करने और प्याज के आयात कोशुल्क मुक्त करने जैसे कदम उठाए थे। इसके बाद भी बाजार में प्याज के दाम कम नहीं हुए थे। नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड ने 2018-19 में देश के 12.9 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में 236.10 लाख टन प्याज की पैदावार का अनुमान जताया है। पिछले साल प्याज की पैदावार 232.62 लाख टन हुई थी।

Advertisement

Related posts

पैसे निकालने और बैलेंस चेक के अलावा ATM से हो जाते हैं ये 12 काम, नहीं जाना पड़ेगा कहीं और

Sayeed Pathan

स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर किशोर-किशोरी दिवस का हुआ आयोजन

Sayeed Pathan

WhatsApp(व्हाट्सएप) यूजर हो जाएं सावधान,इस ट्रिक से चोरी हो सकता है आपका एकाउंट::जानिए बचने का तरीका

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!