Advertisement
अन्यउत्तर प्रदेशसंतकबीरनगरस्वास्थ्य

अन्नप्राशन दिवस-6 माह के हो चुके बच्चे इस वजह से हो सकते हैं कुपोषित-DPO

संतकबीरनगर ।

जिले के 1492 आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर अन्‍नप्राशन दिवस का कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान जिले में कार्यरत 13 पोषण सखियों ने अपन्‍नप्राशन में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हुए 6 माह की आयु पूरी कर चुके बच्‍चों को पारिवारिक माहौल में अन्‍नग्रहण करवाया।

Advertisement

जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास एवं पुष्टाहार सुश्री विजयश्री ने बताया कि बच्चों को स्तनपान के साथ-साथ उपरी आहार की भी अत्यन्त आवश्यकता होती है। इसलिए उनको उचित मात्रा में उपरी आहार देने की जरूरत होती है। इससे बच्चों का शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक विकास तेजी से होने में सहायक होता है। साथ ही साथ छह माह के बच्चों को दिन में कम से कम तीन बार में लगभग 100 ग्राम मसला हुआ दाल एवं रोटी, चावल-दाल या मौसमी फल, घर में बनने वाली हरी साग सब्जियां व अन्य ठोस आहार तैयार करके देना आवश्यक है। हैसर  स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र पर बताया गया कि बच्चों की उम्र बढ़ने के साथ-साथ भोजन की गरिष्ठता और मात्रा बढ़ाने की जरूरत है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री ने कटोरी चम्मच बच्चे के अभिभावक को देकर समझाया कि माप के अनुसार भोजन बच्चों को कराते रहना चाहिए। इस दौरान सीडीपीओ बेलहर अनुज कुमार, सीडीपीओ बघौली वीरेन्‍द्र तिवारी, प्रभारी सीडीपीओ सेमरियांवा शकीला के साथ ही सुपरवाइजर, आगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही अन्‍य लोग मौजूद रहे।

उपरी आहार न मिलने पर बच्‍चे हो सकते कुपोषित

Advertisement

जिला पोषण विशेषज्ञ अजिथ रामचन्‍द्रन ने बतताया कि यदि बच्चों को उपरी आहार नही दिया जाता है जिससे बच्चे कुपोषित की श्रेणी में आ सकते हैं। इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन से लाभार्थियों द्वारा बहुत सराहना मिल रही है जिससे छह माह पूरे कर चुके बच्चो में जल्द से जल्द पूरक आहार की शुरुआत की जा रही है। कुपोषण से लड़ने से सहयोग मिल रहा है।

Advertisement

Related posts

विकास खण्ड खलीलाबाद के ग्राम सभा दरूवाजप्ती माफी से, नवनिर्वाचित प्रधान अहमद हुसैन ने ग्रामवासिओं को ऐसे दी बधाई

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर के इन क्षेत्रों से शुक्रवार को मिले 16 कोरोना पॉज़िटिव, मरने वालों की संख्या पहुँची 20

Sayeed Pathan

लोकसाभा सामान्य निर्वाचन-2024: स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने के दृष्टिगत, मा0 व्यय प्रेक्षक का जनपद में हुआ आगमन

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!