Advertisement
अन्यअपराधगोरखपुरटॉप न्यूज़

CAA और NRC विरोध-गोरखपुर में पुलिस प्रशासन सतर्कता बरतने का दावा फेल,भीड़ हुई बेकाबू

गोरखपुर ।

हिंसा सुनियोजित, घरों के बाहर पहले से रखे थे ईंट

Advertisement

पिछले कई दिनों से यूपी में विरोध प्रदर्शन हो रहे थे। बृहस्पतिवार को लखनऊ में भी हिंसक घटनाएं हुईं। इसके बाद गोरखपुर पुलिस, प्रशासन सतर्कता बरतने का दावा किया मगर पुलिस मानो बंद आंखों से ही गश्त कर रही थी। नखास, रेती रोड, खूनीपुर, साहबगंज की सड़कों के किनारे घरों के बाहर ईंट रखे गए थे। ऐसा लगा कि सब कुछ योजना के तहत किया गया।

Advertisement

गोरखपुर में नखास में भीड़ बेकाबू
गोरखपुर में नखास में भीड़ बेकाबू – फोटो : अमर उजाला
हिंसक प्रदर्शन को सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया गया। जिस क्षेत्र में पथराव हुआ, वह काफी व्यस्त है। भीड़ पथराव के लिए घरों के बाहर रखी गई ईंट का ही सहारा लिया। पथराव के बाद पुलिस ने छानबीन की तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।

Advertisement

गोरखपुर में आज हुए हिंसक प्रदर्शन को रोका जा सकता था 
पता चला कि क्षेत्र में भवन का निर्माण नहीं हो रहा था। पुराने ईंट, पत्थर साजिशन जुटाए गए थे लेकिन इसकी भनक अफसरों को नहीं लग सकी। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने एक बार यह जानने की कोशिश नहीं कि आखिर घरों के बाहर ईंट क्यों रखे गए हैं? बाद में यही ईंट पुलिस बल पर बरसाए गए। ऐसे में यह कहना कि अचानक घटना हो गई, यह सही नहीं हदरअसल, उपद्रवियों द्वारा पहले से ही तैयारी कर ली गई थी, जिसे पुलिस भाप नहीं पाई और फिर हिंसा के रूप में सामने आई।

Advertisement

काली पट्टी बांधकर नमाज पढ़ने गए थे लोग
जुमे की नमाज से पहले बड़ी मस्जिद के बाहर युवक सिर और हाथ पर काली पट्टी बांध रहे थे। पुलिस को तब ही शक हो गया था कि विरोध करेंगे लेकिन पुलिस जिन लोगों के साथ बैठक कर रही थी, वे लोग आखिरी तक पुलिस को इसी बात का भरोसा दिलाते रहे कि कुछ नहीं होगा।

पुलिस उनकी बातों में उलझ गई और फिर भीड़ बड़ी आसानी से शाहमारूफ की तंग गलियों से बाहर निकलकर सड़क पर उत्पात मचाने लगी।

Advertisement

अघोषित कर्फ्यू सा माहौल
कोतवाली और राजघाट इलाके में घटना के बाद अघोषित कर्फ्यू सा माहौल हो गया। उपद्रवियों को खदेड़ने के बाद पुलिस उनकी तलाश में जुट गई और फिर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट की अगुवाई में पुलिस टीम आरोपितों के घरों में दाखिल होकर उन्हें पकड़ी। मोहल्ले में लोगों को सुरक्षा का एहसास और उपद्रवियों में डर पैदा करने के लिए कई आरोपितों की पिटाई भी की गई।

Advertisement

साभार अमर उजाला

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर पुलिस के हत्थे चढ़े 02 अंतर्राज्यीय साइबर अपराधी, पेटीएम स्पूफ नाम के फर्जी ऐप्प से कई संस्थानों से की थी 75 लाख की धोखाधड़ी

Sayeed Pathan

मध्यप्रदेश से कमलनाथ सरकार की विदाई,15 महीने बाद फिर बीजेपी के हाथ सत्ता आई

Sayeed Pathan

बीएड फाइनल ईयर के विद्यार्थी भी, टीजीटी और पीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए कर सकेंगे आवेदन

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!