Advertisement
अंतरराष्ट्रीय

बहरीन के राजा को पाकिस्तान ने दी “सोन चिरैया” के शिकार की अनुमति

पाकिस्तान : पूरी दुनिया में पाकिस्‍तान अक्‍सर अपने ऊटपटांग फरमानों की वजह से जगहंसाई का पात्र बन जाता है. एकबार फ‍िर वह ऐसे ही आदेश के कारण आलोचकों और पर्यावरणविदों के निशाने पर आ गया है.

पाकिस्‍तान ने अब बहरीन के राजा एवं शाही परिवार के पांच अन्य सदस्‍यों को लुप्तप्राय पक्षी होउबारा बस्टार्ड सोहन चिड़िया का शिकार करने के लिए विशेष परमिट दिए हैं. पाकिस्‍तान के इस कदम की काफी आलोचना की जा रही है.

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्‍तान ने इससे पहले कतर के अमीर एवं शाही परिवार के नौ सदस्यों को होउबारा बस्टार्ड का शिकार करने के लिए परमिट जारी किए थे. पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक, इमरान खान की सरकार ने साल 2019-20 के हंटिंग सीजन (एक नवंबर 2019 से 31 जनवरी 2020 के बीच) के लिए ये परमिट जारी किए हैं. इस सीजन में रॉयल फेमली की सदस्‍य 100 होउबारा बस्टार्ड का शिकार कर सकते हैं.

अगर आपको नही पता तो बता दे कि होउबारा बस्टार्ड जिसे सोहन चिड़िया के नाम से भी जाना जाता है, मूल रूप से ठंडा मध्य एशियाई क्षेत्र में रहती है. जाड़े के मौसम में कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए ये पक्षी पाकिस्तान के सिंध, बलूचिस्तान और पंजाब प्रांतों में प्रवास करते हैं. पाकिस्‍तान की सरकार इन्‍हीं क्षेत्रों में इन पक्षियों के शिकार की इजाजत देती है. इससे पहले पाकिस्‍तान के उप विदेश मंत्री मोहम्मद अदील परवेज ने कतर के अमीर एवं शाही परिवार को विशेष परमिट जारी किए थे. इस बार भी उन्‍होंने ही ये परमिट जारी किए हैं.

Advertisement

Represent by Balram Gangwani

Advertisement

Related posts

सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, उत्तर प्रदेश सचिवालय में निकली बम्पर भर्ती

Sayeed Pathan

भूटान में बड़े तख्तापलट की साजिश, हिरासत में लिए गए SC के जज और सैन्य अधिकारी

Sayeed Pathan

मुंबई हमले के मास्टर माइंड को लाहौर उच्च न्यायालय से लगा करारा झटका, हुआ कुछ ये

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!