Advertisement
उत्तर प्रदेशसंतकबीरनगरस्वास्थ्य

स्वास्थ उपकेंद्रों पर किशोरी दिवस,एनिमिया की हुई जांच

संतकबीरनगर ।

किशोरों के स्‍वास्‍थ्‍य तथा उनके समग्र विकास के लिए जिले के मेंहदावल ब्‍लाक क्षेत्र में स्थित स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों पर किशोर स्‍वास्‍थ्‍य दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान किशोरों के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच की गई। किशोरियों को सैनेटरी पैड भी वितरित किया गया ।

Advertisement

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देश पर जिला किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के समन्‍वयक दीनदयाल वर्मा के पर्यवेक्षण में खलीलाबाद ब्‍लाक के विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों पर ‘किशोर स्‍वास्‍थ्‍य दिवस’  का आयोजन किया गया। इस दौरान स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर किशोरों व किशोरियों के स्‍वास्‍‍थ्‍य की जांच की गई। उनके अन्‍दर हीमोग्‍लोबीन की कमी व एनीमिया के स्‍तर को देखा गया। किशोरियों की प्रमुख समस्‍या माहवारी स्‍वच्‍छता व उसकी नियमितता की थी। जिसके बारे में उन्‍हें एएनएम तथा स्‍टाफ नर्सेज ने विधिवत जानकारी दी। उनको यौन व प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य, ब्‍लड प्रेशर, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, नशावृत्ति, असंक्रामक बीमारियों के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की टीम ने भी उनका सहयोग किया। किशोरों के के पोषण की जांच उनकी उंचाई और वजन के आधार पर की गई। साथ ही उनको सुपोषित करने के विविध उपाय भी सुझाए गए। उन्‍हें आयरन की गोली के महत्‍व के बारे में भी जानकारी दी गई। उनके बीच प्रतियोगिताएं कराई गईं तथा उन्‍हें प्रमाण पत्रों का भी वितरण किया गया। यह कार्यक्रम मेंहदावल क्षेत्र के सांड़े कला, छपिया, जब्‍बार तथा अन्‍य क्षेत्रों में अधीक्षक अनिल चौधरी तथा एचईओ विनोद जायसवाल की देख रेख में आयोजित किया गया। उनके साथ ही पीयर एजुकेटर्स आशा व किशोर तथा अन्‍य ने इस कार्यक्रम के आयोजन में अपना योगदान दिया।

Advertisement

Related posts

प्रधान पद के प्रत्यासी यशोदरा पत्नी ओम प्रकाश ने किया जन संपर्क, मतदाताओं से मांगा समर्थन

Sayeed Pathan

सद्भावना दिवस के रूप में मनाया गया, स्वर्गीय राजीव गांधी का जन्म दिवस

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर के इस गांव में अम्बेडकर की प्रतिमा को तोड़ने की सूचना पर मौके पर पहुँची पुलिस, सीओ ने बताया प्रतिमा को कोई नुकसान नहीं, समाज को गुमराह करने की कोशिश

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!