Advertisement
उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी के इन 15 जिलों में 25 मार्च तक योगी सरकार की लॉकडाउन की घोषणा

लखनऊ, । Coronavirus Effect : तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में लाॅकडाउन करने की घोषणा कर दी है। सीएम योगी ने लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर लखनऊ समेत अलीगढ़, गौतमबुद्ध नगर (नोएडा), कानपुर, वाराणसी, मेरठ, आजमगढ़, गाजियाबाद, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, आगरा, प्रयागराज, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद और पीलीभीत जिले 25 मार्च, 2020 तक के लिए लाॅकडाउन कर दिया है। इन जिलों में सोमवार सुबह छह बजे से लाॅकडाउन की घोषणा की गई है।

जनता कर्फ्यू के बेहद सफल प्रयोग के बाद केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के छह सहित देश के 75 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की लेकिन कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एहतियातन बड़ा कदम उठाते हुए यूपी के 16 जिलों में 25 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, अर्द्ध सरकारी उपक्रम, स्वायत्तशासी संस्थाएं, राजकीय निगम, व्यापारिक प्रतिष्ठान, निजी कार्यालय, मॉल्स, दुकानें, रेस्टोरेंट, फैक्ट्रियां, गोदाम, वर्कशॉप, सभी बसें, प्राइवेट टैक्सी और आटो रिक्शा पूरी तरह से बंद रहेंगे।

Advertisement

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर जनता कर्फ्यू का अभूतपूर्व असर पूरे उत्तर प्रदेश में नजर आया। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोपहर में निर्देश जारी किए कि जनता कर्फ्यू का समय रविवार रात नौ बजे से बढ़ाकर सोमवार सुबह छह बजे तक कर दिया गया है। वहीं, लंबी दूरी की सभी ट्रेन, बस और मेट्रो सेवा पर 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी गई। वहीं, केंद्र सरकार ने देश के 75 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की। इसमें उत्तर प्रदेश के आगरा, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी और लखनऊ को शामिल किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन जिलों में कोरोना वायरस से पीड़ित लोग मिले हैं वहां विशेष निगरानी के निर्देश दिये गए हैं। कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिये Janta Curfew आवश्यक है। लाॅकडाउन जिलों में किसी प्रकार की गतिविधियां नहीं होंगी। नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सभी औद्योगिक इकाइयां 25 मार्च तक बंद रहेंगी। सभी मार्केट, मॉल और दुकानें बंद रहेंगी। जिन जिलों में लाॅकडाउन किया जा रहा है, वहां पर पेट्रोलिंग होगी।

Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए पूरी तरह एहतियात बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ा नुकसान कर सकती है। उत्तर प्रदेश सरकार हर स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस बीमारी में उपचार से महत्वपूर्ण बचाव है। इसलिए हमको पूरी सतर्कता और सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अभी तक स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिस प्रकार से लोगों ने रविवार को जनता कर्फ्यू को सफल बनाया है, उसी प्रकार से यह कार्यक्रम सोमवार से लगातार चलेगा। इसके पहले चरण में 16 जिले, जहां पर कोरोना वायरस से पीड़ित या प्रभावित है उन्हें शामिल किया गया है। मेरी इन जिलों के नागरिकों से अपील है कि वे कहीं बाहर न निकलें। अनावश्य भीड़ न लगाएं। क्योंकि जरा सी लापरवाही घातक सिद्ध हो सकती है। आपातकाल में यदि किसी परिवार को आवश्यकता है तो वह 112 से तत्काल मदद ले सकता है।

Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 23 से 25 मार्च तक उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस सेवाएं भी पूरी तरह से बंद रहेंगी। इस दौरान यूपी से बसें नेपाल या फिर किसी अन्य राज्यों के लिए नहीं जाएंगी। मुख्यमंत्री ने जनता से अपील करते हुए कहा कि सभी धर्म के लोग पूजा अर्चना का कार्य घर पर ही करें। सामूहिक रूप से किसी भी धार्मिक कार्यों को ना करे। मंदिर मस्जिद और गुरुद्वारा जाने से बचें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हम सभी 15 जिलों को क्लीनिंग के साथ सैनिटाइजेशन के साथ जोड़ने में हम सफलता प्राप्त करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता की सहायता के लिए पूरे प्रदेश के अंदर उप्र पुलिस की पीआरवी 112 के हमारे लगभग 3000 फोर-व्हीलर, 1500 टू-व्हीलर सुरक्षा के साथ-साथ आवश्यक सामग्री पहुंचाने में भी मदद करेंगे। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए हमारी 108 की 2200 एम्ब्यूलेंसे हैं, 102 की 2270 एम्ब्यूलेंसे हैं। एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्ब्यूलेंसे 250 हैं। ये भी पूरे प्रदेश में जनता को इमरजेंसी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तैनात रहेंगी।

Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन जिलों में मुंबई और सूरत आदि शहरों से बड़ी संख्या में नागरिक आए हैं, उनमें जौनपुर, मीरजापुर, मऊ, कुशीनगर, झांसी, गाजीपुर, अयोध्या, बस्ती, बाराबंकी, देवरिया, बलिया और भदोही हैं, इन सभी नागरिकों से अपील है कि वे लोगों से न मिलें। साथ ही जिला प्रशासन भी सूची रखकर इन सभी को क्वारंटाइन करने का प्रयास करे और थोड़ा भी संदेह होने पर आइसोलेशन वाॅर्ड तक पहुंचाने की व्यवस्था करे।

साभार jnn

Advertisement

Related posts

UP : अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइंस जारी, जिलाधिकारी, कंटेनमेंट जोन के बाहर नहीं लगा सकेंगे लॉक डाउन,और जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Sayeed Pathan

विभिन्न जनपदों के कुल 81 मार्गों के स्वीकृत कार्यों हेतु, रू0 35 करोड़ 31 लाख 25 हजार की अवशेष धनराशि की गयी अवमुक्त

Sayeed Pathan

चोरी की दो मोटर साइकिल के साथ, एक शातिर वाहन चोर को, हैदरगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!