Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

31 मार्च तक सभी ट्रेनें रद्द,,टिकट रिफंड के बदले गए नियम

नई दिल्ली, एएनआइ/पीटीआइ। कोरोना वायरस के कारण भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेलवे ने आज 22 मार्च मध्यरात्रि से 31 मार्च तक सभी ट्रेनें रद करने का फैसला लिया है। इस दौरान केवल मालगाड़ी ही चलेंगी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू का अह्वान किया था। रेलवे भी इसमें पूरी जिम्मेदारी के साथ भूमिका निभा रहा है। इस अभूतपूर्व पहल के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच देश में रेल यातायात को पूरी तरह बंद रखने का निर्णय लिया।

रेलवे पहले ही अधिकांश ट्रेनों को रद कर चुका है। रेलवे द्वारा जारी एक नए आदेश के अनुसार, केवल मालगाड़ियां 22 मार्च की मध्यरात्रि से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक चलेंगी। हालांकि, कुछ उपनगरीय सेवाएं और कोलकाता मेट्रो रेल सेवा 22 मार्च की मध्यरात्रि तक जारी रहेंगी। इसके बाद, इन सेवाओं को 31 मार्च की मध्यरात्रि तक रोक दिया जाएगा। भारतीय रेलवे के एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी है।

Advertisement

रेल मंत्रालय ने अधिकारियों से प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से लोगों को इसकी जानकारी देने का आदेश दिया है। इसके अलावा इसके बारे में जानकारी यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से भी देने की बात कही गई है। देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, माल गाड़ियों की आवाजाही जारी रहेगी।

जनता क‌र्फ्यू के दौरान ट्रेनें रद

Advertisement

पीएम मोदी ने रविवार सुबह सात से रात नौ बजे तक जनता क‌र्फ्यू का आह्वान किया है। उन्होंने इस दौरान सभी से घरों के भीतर रहने की अपील की है। रेल मंत्रालय की ओर जारी निर्देश के अनुसार, 21-22 मार्च की तय अवधि के दौरान कोई भी जोन अपने यहां से कोई ट्रेन नहीं चलाएगा। इससे पहले शनिवार तक, रेलवे ने देशभर में 245 जोड़ी ट्रेनों को रद कर दिया था। देश में कोरोना वायरस के मामले में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है। भारत में अभी तक 341 मामलों की पुष्टि हो गई है। वहीं छह लोगों की इससे मौत हो गई है।

रेलवे ने बदले रिफंड के नियम

Advertisement

बता दें कि जनता कर्फ्यू के कारण ट्रेनें निरस्त करने के बाद रेलवे ने यात्रियों को सहूलियत भी दी है। यात्रियों का पूरा किराया वापस होने के साथ-साथ ट्रेन छूटने की तिथि से 45 दिन तक टिकट रद हो सकेगा। वहीं, आइआरसीटीसी वेबसाइट पर बने ई- टिकट के रिफंड के नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 21 से लेकर 15 अप्रैल तक निरस्त रहने वाली ट्रेनों की यात्रा अवधि से 45 दिन तक टिकट कैंसल हो सकेंगे। इस दौरान यदि कोई ट्रेन निरस्त नहीं है और यात्री यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो 30 दिन के अंदर टिकट डिपोजिट रिसिप्ट (टीडीआर) स्टेशन पर जमा कर सकते हैं। किराया वापस हो जाएगा। इसके अलावा जो यात्री अपना टिकट 139 के जरिये निरस्त करते हैं वे यात्रा तिथि के 30 दिन के अंदर टिकट काउंटर से किराया वापस ले सकते हैं।

साभार jnn

Advertisement

Related posts

मुंबई में इंटरनेशनल फ्लाइट से लौटने वाले तीन लोग पॉजिटिव, ओमिक्रॉन के खतरे पर राज्यों के साथ स्वास्थ्य मंत्री की बैठक, एयरपोर्ट पर लागू नए नियमों की करेंगे समीक्षा

Sayeed Pathan

मेयर का यू टर्न: गाज़ियाबाद में सभी मीट की दुकानों के बंद का आदेश वापस

Sayeed Pathan

केंद्र सरकार ने रबी फसल की एमएसपी को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!