Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

लॉकडाउन- 3 महीने तक 8.3 करोड़ परिवारों को फ्री में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर,जानिए क्या है शर्ते

दिल्ली । कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर आज देशव्यापी लॉकडाउन का दूसरा दिन है. इस बीच. केंद्र सरकार ने गरीबों की मदद के लिए खजाना खोल दिया है. लॉकडाउन से आम आदमी को राहत देने के लिए वित्त मंत्री ने आज 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. इस महापैकेज में वैसे तो कई घोषणाएं हैं मगर उसमें से सबसे प्रमुख है फ्री गैस सिलेंडर का. दरअसल, वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने तक रसोई गैस सिलेंडर फ्री देने का ऐलान किया है.

इससे 8.3 करोड़ महिलाओं का फायदा मिलेगा. वित्त मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक फ्री सिलिंडर मिलेगा. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है. हालांकि इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा. तेल कंपनियों ने जुलाई 2020 तक ईएमआई रिकवरी प्लान टालने का फैसला किया है.

Advertisement

योजना के बारे में जानिए
उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहक को एक स्टोव और एक LPG सिलेंडर देती है. इसकी कुल कीमत 3,200 रुपये है. इसमें 1,600 रुपये की सब्सिडी सरकार देती है. वहीं बाकी 1,600 रुपये तेल कंपनियां ग्राहकों को लोन के रूप में देती है. ग्राहकों को इसका भुगतान ईएमआई के रूप में करना होता है. 14.2 किलो का सिलेंडर खरीदने वाले ग्राहकों को पहले 6 रिफिल पर कोई ईएमआई नहीं देना होगा. सातवें रिफिल से ईएमआई की शुरुआत हो जाएगी. उसी तरह, अगर आप 5 किग्रा का एलपीजी सिलेंडर खरीदते हैं तो शुरुआती 17 रिफिल पर ईएमआई नहीं देना होगा. आपको सब्सिडी की पूरी रकम मिलेगी.

उज्जवला योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है. इसके लिए आपको KyC फार्म भर कर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा. PMUY में आवेदन के लिए 2 पेज का फॉर्म, जरूरी दस्‍तावेज, नाम, पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत पड़ती है. आवेदन करते समय आपको यह भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलोग्राम का. PMUY का आवेदन पत्र आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. आप नजदीकी एलपीजी केंद्र से भी आवेदन फॉर्म ले सकते हैं.

Advertisement

उज्जवला योजना के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी?

पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्‍यक्ष द्वारा अधिकृत BPL कार्ड

Advertisement

बीपीएल (BPL) राशन कार्ड

फोटो आईडी (आधार कार्ड, वोटर आईडी)

Advertisement

पासपोर्ट साइज की फोटो

राशन कार्ड की कॉपी

Advertisement

राजपत्रित अधिकारी (गैजेटेड अधिकारी) द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र

LIC पालिसी, बैंक स्टेटमेंट

Advertisement

BPL सूची में नाम का प्रिंट आउट

अन्य जरूरी बातें
आवेदक का नाम SECC-2011 के आंकड़ों में होना चाहिए.

Advertisement

आवेदक महिला होनी चाहिए जिसकी उम्र 18 साल से कम ना हो.

महिला बीपीएल (BPL) परिवार से ही होनी चाहिए.

Advertisement

महिला का एक बचत खाता किसी राष्‍ट्रीय बैंक में होना अनिवार्य है.

आवेदक के घर में किसी के नाम से पहले से कोई एलपीजी कनेक्‍शन नहीं होना चाहिए.

Advertisement

आवेदक के पास बीपीएल कार्ड और और बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए.

Advertisement

Related posts

तीन कृषि कानूनों पर साढ़े तीन महीने बाद लगी रोक :SC ने कानूनों पर रोक लगाकर कमेटी बनाई, कहा- जो हल चाहेगा, वह कमेटी के पास जाएगा

Sayeed Pathan

ठंड से ठिठुरते लोगों को “दी हेल्प एनजीओ” ने ओढ़ाए कंबल कंबल,

Sayeed Pathan

दिल्ली के सीएम की बेटी से ऑनलाइन फ्रॉड करके 34 हजार रुपए की ठगी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!