Advertisement
दिल्ली एन सी आर

दिल्ली और एन सी आर में हुई बारिश,वहीं कई सटे राज्यों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

नई दिल्ली ।
Weather Forecast: शुक्रवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई. वहीं कई राज्यों में भी बारिश के ऑरेंज अलर्ट है. उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी की आशंका जताई गई है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीर के इलाकों में शुक्रवार की सुबह हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, मौसम विभाग ने हरियाणा समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. यही नहीं, पहाड़ी इलाकों पर भी भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण सड़कों से बड़ी संख्या में वाहनों के नदारद होने से वायु गुणवत्ता भी लगातार दूसरे दिन संतोषजनक श्रेणी (एक्यूआई 92) में बनी रही.

Advertisement

वहीं शुक्रवार की सुबह हुई बारिश से दिल्ली की हवा और साफ होगी. दिल्ली में इस महीने पहले ही 103.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो मार्च महीने में सबसे अधिक है. लेकिन यह बारिश मैदानी इलाकों में किसानों के लिए मुसीबत बनकर आई है.

खेतों में गेहूं की फसल खड़ी है और बारिश से फसल को काफी नुकसान पहले ही हो चुका है. ऐसे में कोरोना के कारण घर में कैद किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

Advertisement

मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि प्रदूषण स्तर संतोषजनक और मध्यम श्रेणियों के बीच रहने की उम्मीद है क्योंकि प्रदूषण के स्रोत, जैसे निर्माण गतिविधियां, कारखानों, कार्यशालाओं के कामकाज 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे. गुरुवार को, शहर में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई और करीब दिन भर बादल छाए रहे, जिससे अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया.

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना है. साथ ही कुछ जगह धूल भरी आंधी-तूफान भी लोगों को परेशान कर सकता है.

Advertisement

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर शामिल हैं. इस दौरान हवा की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है.

हरियाणा में ऑरेंज अलर्ट

Advertisement

मौसम विभाग ने हरियाणा के 10 जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसमें हरियाणा के सिरसा, जींद, फतेहाबाद, हिसार, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल जिले शामिल हैं.

उत्तराखंड व हिमाचल में बर्फबारी जारी है. यहां बदरीनाथ धाम और रोहतांग समेत कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिरी है. वहीं, जम्मू-कश्मीर में भी शुक्रवार को बर्फबारी के आसार हैं.

Advertisement

 

Source aajtak

Advertisement

Related posts

बीजेपी विधायक ने ही, पीएम मोदी की नसीहत की उड़ाई धज्जियां

Sayeed Pathan

यूपी के सीएम योगी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले, APP विधायक के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Sayeed Pathan

आसान तरीके से जानें आप को ऑनलाइन रहते कौन ट्रैक कर रहा है !

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!