Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

दिल्ली एनसीआर में शाम 5 बजकर 46 मिनट पर भूकंप के झटके,,पुर्वी दिल्ली में भूकंप रिक्‍टर पैमाने पर 3.5 मापा गया

नई दिल्‍ली ।  दिल्‍ली-एनसीआर में रविवार की शाम को भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं। इस दौरान लोग घरों से बाहर निकल गए। रविवार की शाम को यह भूकंप करीब पांच बजकर 46 मिनट पर यह भूंकप के झटके महसूस किए हैं। आइएमडी के अनुसार पूर्वी दिल्ली में भूकंप रिक्‍टर पैमाने पर 3.5 मापा गया है। आइएमडी ने बताया कि इस भूकंप का केंद्र पूर्वी दिल्‍ली में था। इस कारण दिल्ली में यह ज्‍यादा महसूस किए गया।

इससे पहले 20 दिसंबर, 2019 को दिल्‍ली एनसीआर में भूंकप के झटके महसूस किए गए थे। शुरुआती जानकारी के अनुसार कहीं किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि भूकंप के झटके के बाद लोग डर और भय से घरों से बाहर निकल गए। इधर भूंकप के झटके महसूस होते ही ऑफिस में काम करने वाले लोग अपने कार्यस्‍थल से बाहर आ गए।

Advertisement

इस भूकंप के झटके से धरती कुछ सेंकेंड तक कांपती रही। इस दौरान लोग डर गए और पूर्वी दिल्‍ली में केंद्र होने के कारण दिल्‍ली-एनसीआर इस भूकंप के झटके ज्‍यादा महसूस हुए। इस दौरान कई लोग तो जब तक समझ पाते तब तक सब शांत हो चुका था।

दिल्‍ली सिसमिक जोन चार में आता है। यह क्षेत्र हिमायल के काफी करीब है। बता दें कि पूरे देश में लॉकडाउन है। लोग अपने-अपने घरों में हैं। ऐसे में सभी भूंकप के झटके महसूस होते ही तुंरत बाहर निकल गए। हालांकि एक अच्‍छी बात यह रही कि इस दौरान भी लोग बाहर निकल कर सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन बखूबी करते दिखे। शुरुआती जानकारी के अनुसार यह भूंकप के झटके को 4.1 बताया जा रहा था।

Advertisement

वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनियाभर में एहतियातन लोगों के क्वारंटाइन में जाने और लॉकडाउन की वजह से मानवजनित ‘भूकंपीय शोर’ कम हुआ है। इसकी वजह से कम तीव्रता वाले भूकंपों की पहचान भी ज्यादा सटीकता और स्पष्टता से की जा सकती है। उन्होंने यह साफ किया कि इस बंद की वजह से धरती की सतह के कंपन में किसी तरह की कमी नहीं आई है। वैज्ञानिकों ने कहा कि भूकंप का शोर जमीन का एक लगातार होने वाला कंपन है।

 

Advertisement

Sabhar jnn

Advertisement

Related posts

स्कूल वैन से लौटी बच्ची,,कपड़े बदलने के दौरान माँ को लगा झटका, पहुंची पुलिस थाने..

Sayeed Pathan

इस राज्य के यात्रियों को रेलवे ने दिया बड़ा झटका,कई स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें

Sayeed Pathan

एक रुपए में खरीद सकते हैं सोना, Amazon Pay) ने ग्राहकों के लिए लांच किया एक शानदार फीचर

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!