Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

लॉकडाउन के समय भारत सरकार ने,बुखार भगाने वाली इस टेबलेट पर लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली । सरकार ने अब पैरासीटामॉल के निर्यात पर लिया निर्णयइससे बनने वाले फॉर्मुलेशंस का निर्यात खोला गयाइसके एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट के निर्यात पर रहेगी रोक
सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के बीच पैरासीटामॉल दवा के बारे में एक बड़ा निर्णय लिया है. इस दवा से बनने वाले फॉर्मुलेशंस के निर्यात को खोल दिया है.

वाणिज्य मंत्रालय से जुड़े विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने शुक्रवार को एक अधिसूचना में कहा, ‘पैरासीटामॉल से बनने वाले फॉर्मुलेशंस (फिक्स्ड डोज मिश्रण) को तुरंत प्रभाव से निर्यात के लिए खुला कर दिया गया है. हालांकि, पैरासीटामॉल के एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट (एपीआई) पर निर्यात प्रतिबंध जारी रहेगा.

Advertisement

3 मार्च को लगी थी रोक

पैरासीटामॉल दवा मुख्य रूप से बुखार में इस्तेमाल की जाती है. गौरतलब है कि इसके पहले ही सरकार ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के अलावा 12 दवाओं और 12 एपीआई के निर्यात से प्रतिबंध हटा लिया था. इन सभी के निर्यात पर 3 मार्च को रोक लगाई गई थी. केंद्र ने एक्सपोर्ट पॉलिसी में बदलाव करते हुए 26 दवाओं और फॉर्मुलेशन के निर्यात पर रोक लगा दी थी. पैरासीटामॉल, टिनिडाजोल, निओमाइसिन समेत 26 दवाओं और फॉर्मुलेशन पर रोक लगाने का फैसला किया गया था. दवाओं की कमी न हो, इसलिए आवश्यक दवाओं के निर्यात पर रोक लगा दी गई है थी

Advertisement

 

Sabhar aajtak.

Advertisement

Related posts

यहां बढ़ाया गया 07 जून तक लॉक डाउन, जानिए नई गाइडलाइन

Sayeed Pathan

कोरोना टीका लगवाना अनिवार्य नहीं ! जानिए कब कहा कैसे होगा कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण

Sayeed Pathan

लोकसभा चुनाव 2024: प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित एवं असफल, पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में होगी कार्यवाही:- डी.ई.ओ.

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!