Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

लॉक डाउन ::आठ राज्यों से 10 स्पेशल ट्रेनें,10,000 यात्रियों को लेकर हुई रवाना

नई दिल्ली: रेलवे ने शनिवार को आठ राज्यों से लगभग 10,000 प्रवासी मजदूरों को उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में उनके घर तक पहुंचाने के लिए 10 ट्रेनें चलाईं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि इन आठ राज्यों- तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात के अनुरोध पर ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई. रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, ‘‘ हमने 20 ट्रेनों की योजना बनाई है. ये ट्रेनें पांच दक्षिणी राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान से झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी. सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देश का पालन करते हुए प्रत्येक ट्रेन में लगभग 1,000 यात्री सवार हैं.

Advertisement

Coronavirus: देश में पिछले 24 घंटों में 83 लोगों की मौत, करीब 40 हजार पहुंची संक्रमित मरीजों की संख्या
लॉकडाउन: दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को घर पहुंचाने का काम शुरू, इन 6 रूटों पर चल रही हैं श्रमिक स्पेशल ट्रेनें
लॉकडाउन में पहली बार चली यात्री ट्रेन, 1200 मजदूरों को लेकर रांची पहुंची श्रमिक एक्सप्रेस

हालांकि, अधिकारियों ने बाद में कहा, रेलवे केवल 10 ट्रेनों को ही चला सका. क्योंकि कोरोना वायरस महामारी को लेकर जरूरी स्क्रीनिंग प्रक्रिया पूरी करने और अन्य साजोसामान जुटाने में समय लगता है. शेष ट्रेनें आज चलाई जाएंगी.

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में से पांच पहले शुक्रवार को चलाई गईं, अब रोजाना चलेंगी. धीरे-धीरे राज्य सरकारों की आवश्यकताओं के अनुसार ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

अधिकारियों ने कहा कि ओडिशा और उत्तर प्रदेश के 2,300 प्रवासी श्रमिकों को ले जाने वाली दो विशेष रेलगाड़ियां शनिवार को रवाना हो गईं. 1,127 यात्रियों के साथ एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन ओडिशा के पुरी के लिए सूरत से शाम 5 बजे के आसपास रवाना हुई
शाम 5.30 बजे के आसपास 1,217 प्रवासी श्रमिकों के साथ एक दूसरी विशेष ट्रेन आगरा से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई. रेलवे ने शनिवार को फिर स्पष्ट किया इन ट्रेनों में बंद में फंसे सिर्फ उन्हीं लोगों को ले जाया जा रहा है जिन्हें राज्य सरकारों ने अधिकृत किया है.

Advertisement

रेलवे ने रात में जारी एक बयान में कहा, “ रेलवे सिर्फ राज्य सरकारों की ओर से लाए गए यात्रियों को स्वीकार कर रहा है. किसी अन्य समूह या व्यक्ति को स्टेशन नहीं आना है. कुछ ही ट्रेनों का संचालन राज्य सरकारों के अनुरोध पर हो रहा है और अन्य सभी यात्री गाड़ियां और उपनगरीय रेल सेवाएं बंद हैं.”

 

Advertisement

Sabhar ABP news

 

Advertisement

Related posts

इन लोगों ने रेलवे को 52 लाख रुपए का लगाया चूना, सीबीआई ने दर्ज किया मामला

Sayeed Pathan

मुंबई में इंटरनेशनल फ्लाइट से लौटने वाले तीन लोग पॉजिटिव, ओमिक्रॉन के खतरे पर राज्यों के साथ स्वास्थ्य मंत्री की बैठक, एयरपोर्ट पर लागू नए नियमों की करेंगे समीक्षा

Sayeed Pathan

कोरोना की दवा कोरोनिल पर मंथन जारी,पतंजलि ने मंत्रालय को सौंपा रिसर्च पेपर

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!