Advertisement
दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

बाबरी मस्जिद विध्वंस केस की 31अगस्त तक पूरी हो सुनवाई-: सुप्रीम कोर्ट

  • बाबरी मस्जिद विध्वंस साजिश केस में आडवाणी सहित 13 लोगों के नाम
  • जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने 9 महीने में फैसला देने को कहा था

नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने आज शुक्रवार को बाबरी मस्जिद विध्वंस केस की सुनवाई कर रहे लखनऊ की स्पेशल ट्रायल कोर्ट से 31 अगस्त तक केस का निपटारा करने का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने धीमी गति से चल रहे ट्रायल पर निराशा जाहिर करते हुए कहा कि ट्रायल 6 महीने में पूरा किया जाना था, लेकिन अब 9 महीने गुजर गए.।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि हम इस तथ्य से परिचित हैं कि एसके यादव अंतिम निर्णय तक पहुंचने से पहले सभी तरह के प्रयास कर रहे हैं. हालांकि, पहले एक समयसीमा दी गई और फिर इसे बढ़ाया गया. लेकिन अब सारे प्रयासों और प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाए और 31 अगस्त तक इस पर फैसला आ जाना चाहिए.

Advertisement

पहले ही खत्म हो गई समयसीमाः SC

बाबरी मस्जिद विध्वंस साजिश मामले पर फैसला आने में हुई देरी पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मामले पर फैसले के लिए दिया गया समय पहले ही खत्म हो चुका है.

Advertisement

देश की सबसे बड़ी अदालत ने लखनऊ के ट्रायल कोर्ट से कहा कि उसे सबूत संबंधी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा का इस्तेमाल करना चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि इसमें पहले ही देरी हो चुकी है और अब दी गई समयसीमा आगे नहीं बढ़नी चाहिए. इससे पहले पिछले साल जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट से 9 महीने के अंदर फैसला सुनाने को कहा था.।

Advertisement

पहले से तय समयसीमा के हिसाब से अप्रैल तक इस मसले पर फैसला देना था, लेकिन अभी सुनवाई की प्रक्रिया जारी है.

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले जुलाई में ही अपने एक आदेश में कहा था कि इस मामले का ट्रायल 9 महीने में पूरा होना है और जब तक इस मामले का ट्रायल पूरा नहीं होता है तब तक जज रिटायर नहीं होंगे. सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही यह भी कहा कि बढ़े हुए कार्यकाल के दौरान वह किसी दूसरे केस को नहीं सुनेंगे.

Advertisement

चार्जशीट में आडवाणी का नाम

बाबरी मस्जिद विध्वंस साजिश मामले में जो चार्जशीट दाखिल हुई थी जिसमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत 13 अन्य का नाम शामिल है.

Advertisement

6 दिसंबर, 1992 में अयोध्या में बाबरी मस्जिद के ढांचे को ढहा दिया गया था. इसके आरोप में बीजेपी नेता आडवाणी समेत 13 नेताओं के खिलाफ पूरक चार्जशीट दाखिल की गई थी ।

इस केस में जो चार्जशीट दाखिल की गई थी कि उसमें आडवाणी के अलावा उमा भारती, कल्याण सिंह, अशोक सिंघल, मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार और साध्वी ऋतंभरा जैसे बड़े नाम शामिल हैं.

Advertisement

 

साभार आजतक

Advertisement

Related posts

पत्नी पायल से जल्द तलाक चाहते हैं उमर अब्दुल्ला, सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

Sayeed Pathan

कोरोना के ख़ौफ में जी रहे लोगों के लिए राहत की खबर,,इस दवा से कोरोना संक्रमित मरीज को ठीक करने में डॉक्टरों को मिली क़ामयाबी

Sayeed Pathan

दिल्ली में 4 मई से खुल जाएंगे शराब की दुकान सहित निजी और सरकारी कार्यालय,इन कार्यो के लिए भी मिलेगी छूट

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!