Advertisement
राष्ट्रीय

यूपी के अधिकारियों ने बिहार और झारखंड जा रहे मज़दूरों को यूपी बॉर्डर पर रोका,,धरने पर बैठ गए मज़दूर

सांकेतिक फाइल फ़ोटो

  • यूपी में नो एंट्री होने से नाराज सैकड़ों प्रवासी मजदूर
  • UP बॉर्डर पर दे रहे हैं धरना, सड़क पर गुजारी रात

राजस्थान के भरतपुर में झारखंड और बिहार के प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश बॉर्डर पर शनिवार से धरने पर बैठे हुए हैं. शनिवार रात में भी वो धरने पर बैठे रहे. धरना अब भी जारी है. मजदूरों को राजस्थान से उत्तर प्रदेश की सीमा में घुसने से यूपी के अधिकारियों ने रोक दिया है.

Advertisement

इसके बाद सैकड़ों की तादाद में झारखंड और बिहार के प्रवासी मजदूरों ने वहीं उत्तर प्रदेश और राजस्थान बॉर्डर के बीच में ही हाईवे पर बैठकर चक्का जाम कर दिया. मजदूरों ने किसी भी आवागमन और वाहनों के संचालन को बंद कर दिया है.

बिहार और झारखंड के मजदूरों को रोका

Advertisement

मजदूरों का कहना है कि राजस्थान से निकलकर वह उत्तर प्रदेश होते हुए बिहार और झारखंड जाना चाह रहे हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें वहीं रोक दिया और अपनी सीमा में अंदर घुसने की अनुमति नहीं दे रही है. जबकि उत्तर प्रदेश के मजदूरों को जाने दिया गया. लेकिन बिहार और झारखंड के मजदूरों को उत्तर प्रदेश सरकार अपनी सीमा में नहीं घुसने दे रही है. इससे सभी मजदूर बेबस और लाचार है

रोजगार, खाने-पीने की किल्लत

Advertisement

झारखंड के एक मजदूर ने कहा कि हम लोग लॉकडाउन में फंस गए थे. यहीं राजस्थान में रहकर मजदूरी करते थे. लेकिन अब खाने पीने को कुछ नहीं है और बेरोजगार भी हो गए हैं. इसलिए पैदल-पैदल हजारों किलोमीटर चलते हुए आज राजस्थान को पार करते हुए उत्तर प्रदेश सीमा में घुस रहे थे. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने हमको सीमा के अंदर घुसने नहीं दिया. इसलिए बिहार और झारखंड के हम सैकड़ों मजदूर यहीं बॉर्डर पर धरने पर बैठे हुए हैं.

दरअसल, झारखंड और बिहार के करीब डेढ़ सौ मजदूर राजस्थान में रहकर मजदूरी करते थे. लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते वो फंस गए. बेरोजगार और खाने पीने के सामान की किल्लत होने की वजह से ये सभी मजदूर हजारों किलोमीटर पैदल चलते हुए राजस्थान के अंतिम बॉर्डर भरतपुर जिले में पहुंचे, जहां से वह उत्तर प्रदेश सीमा में घुसना चाह रहे थे. लेकिन तभी उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी सीमा में इन मजदूरों को घुसने देने से मना कर दिया.

Advertisement

सरकारों से नहीं मिली मदद

इन मजदूरों ने आरोप लगाया है कि उनके राज्यों की सरकारें उनको अपने राज्य लौटने के लिए किसी भी प्रकार का साधन मुहैया नहीं करा रही हैं. राजस्थान से पैदल चलते-चलते वह अपने झारखंड और बिहार राज्यों को जा रहे हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार उनको घुसने देने से मना कर रही है. अब इस स्थिति में सैकड़ों की तादाद में झारखंड और बिहार के मजदूर आखिर कहां जाएं.

Advertisement

मजदूरों का यह भी कहना है कि उन्होंने रजिस्ट्रेशन भी 15 दिन पहले करवा दिया था. लेकिन किसी ने उनकी नहीं सुनी और अब मजबूरी में उनको पैदल ही जाना पड़ रहा है. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार अपनी सीमा में घुसने नहीं दे रही और वह अपने राज्यों को जाने की स्थिति में नहीं हैं इसलिए मजबूरी में बॉर्डर पर ही चक्का जाम कर बैठने का निर्णय लिया है.

 

Advertisement

साभार aajtak

 

Advertisement

Related posts

सुप्रीम कोर्ट ने जिलाधिकारी को लगाई फटकार, कहा किसी को देश में रहने और घूमने से नहीं रोक सकते

Sayeed Pathan

सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से भी फैलता है कोरोना वायरस !

Sayeed Pathan

बाहरी लोगों को लाने की क्या जरूरत, जब पहले से देश की जनसंख्या है बड़ी चुनौती-: राजठाकरे

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!