Advertisement
उतर प्रदेशसंतकबीरनगर

इंटरनैशनल नर्स डे::”नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ” पर नर्सों ने कोरोना को हराने के लिए लिया संकल्प

सेमरियावां, संतकबीरनगर। मंगलवार की शाम अन्तर्राष्ट्रीय नर्स डे के मौके पर सी.एच.सी सेमरियावां परिसर में मनाया गया। इस मौके पर नर्सों ने कोरोना को हराने का भी संकल्प लिया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सेमरियावां परिसर में मंगलवार की शाम अन्तर्राष्ट्रीय नर्स डे मनाया गया। इस दौरान कार्यरत नर्सों को गुलदस्ता देकर बधाइयां दी गई।
इस दौरान स्टाफ नर्स रेनू लोधी ने कहा कि इस कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए इंटरनेशनल नर्स डे मानाया गया।उन्होंने कहा इंटरनेशनल नर्स डे मनाने की शुरुआत 1965 में इंटरनैशनल काउंसिल ऑफ नर्सेज (आईसीएन) ने की थी। जनवरी 1974 में 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के तौर पर मनाने का फैसला किया गया था। इंटरनैशनल नर्स डे 2020 की थीम ‘नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ’ है।
इनका हमारे जीवन में काफी महत्व है। यूं भी कह सकते हैं कि हमें जिंदा रखने में नर्सों की बड़ी भूमिका होती है। वह गंभीर से गंभीर मरीज की देखभाल करती हैं। अपने सुख-चैन को त्याग कर दूसरों की भलाई के लिए काम करती हैं। उनके योगदानों और बलिदान के जज्बे को सलाम करने के लिए 12 मई का दिन चुना गया। यह दिन दुनिया भर की नर्सों को समर्पित है। इस दिन अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। दुनिया की महान नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

Advertisement

इस मौके पर नर्सिंग के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाली नर्सों को फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाता है,इस मौके पर स्टाफ नर्स रेनू लोधी, अनीता कुमारी,विद्या सिंह, ब्रिजेश कुमार, राजकुमार, सुधीर आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

जिला कृषि अधिकारी ने विभिन्न उर्वरक विक्रय केंद्रों पर उपस्थित होकर किसानों को कराया उर्वरक का वितरण

Sayeed Pathan

हरियाणा निर्मित करीब 25 लाख कीमत की अवैध अंग्रेजी शराब के साथ 05 गिरफ्तार

Sayeed Pathan

ग़ाज़ियाबाद में 10 साल की मासूम बच्ची से गैंगरेप, दो आरोपी गिरफ्तार

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!