Advertisement
अन्यजीवन शैलीराष्ट्रीय

पिता को साइकिल पर बिठाकर 1000 Km की यात्रा करने वाली बेटी की खुली किस्मत, वर्ल्ड साइकिलिंग के लिए होगा ट्रायल

नई दिल्ली ,। साइकिलिंग महासंघ के निदेशक वीएन सिंह ने कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन में अपने पिता को साइकिल पर बिठकर ग्रुरुग्राम से बिहार के दरभंगा पहुंची ज्योति को क्षमतावान करार देते हुए कहा कि महासंघ उसे ट्रायल का मौका देगा और अगर वह सीएफआई के मानकों पर थोड़ा बहुत भी उतरती है। तो उसे विशेष प्रशिक्षण और कोचिंग मुहैया कराया जाएगा।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक ज्योति लॉकडाउन में अपने पिता मोहसन पासवान को साइकिल पर बिठकर एक हजार किमी से ज्यादा की दूरी आठ दिन में तय करके ग्रुरुग्राम से बिहार के दरभंगा पहुंची थी। ज्योति ने रोजाना 100 से 150 किमी साइकिल चलाई। वीएन सिंह ने कहा कि महासंघ हमेशा प्रतिभावान खिलाड़ियों की तलाश में रहता है और अगर ज्योति में क्षमता है तो उसकी पूरी मदद की जाएगी।

Advertisement

वीएन सिंह ने कहा कि हम तो ऐसे प्रतिभावान खिलाडि़यों की तलाश में लगे रहते हैं और अगर लड़की में इस तरह की क्षमता है तो हम उसे जरूर मौका देंगे। आगे उसे ट्रेनिंग और कोचिंग शिविर में डाल सकते हैं। उससे पहले हालांकि हम उसको परखेंगे। अगर वह हमारे मापदंड पर खरी उतरती है तो उसकी पूरी सहायता करेंगे। विदेशों से आयात की गई साइकिल पर उसे ट्रेनिंग कराएंगे।

लॉकडाउन के बाद ज्योति को ट्रायल का मौका देने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मैंने उससे बात की थी और उसे बता दिया है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद जब भी मौका मिलेगा वह दिल्ली आए और उसका इंदिरा गांधी स्टेडियम में हम उसका छोटा सा टेस्ट लेंगे। हमारे पास वाटबाइक होती है जो स्थिर बाइक है। इस पर बच्चे को बैठाकर चार-पांच मिनट का टेस्ट किया जाता है। इससे पता चल जाता है कि खिलाड़ी और उसके पैरों में कितनी क्षमता है। वह अगर इतनी दूरी साइकिल चलाकर गई है तो निश्चित तौर पर उसमें क्षमता है।

Advertisement

वीएन सिंह ने स्वीकार किया कि 15 साल की बच्ची के लिए रोजाना 100 किमी से अधिक साइकिल चलाना आसान काम नहीं है। मैं मीडिया में आई खबरों के आधार पर ही बोल रहा हूं लेकिन अगर उसने सचमुच ऐसा किया है तो वह काफी सक्षम है।

Advertisement

ज्योति के पिता ग्ररुग्राम में रिक्शा चलाते थे और उनके दुर्घटना का शिकार होने के बाद वह अपनी मां और जीजा के साथ गुरुग्राम आई थी और फिर पिता की देखभाल के लिए वहीं रुक गई। इसी बीच कोरोना के कारण लॉकडाउन की घोषणा हो गई और ज्योति के पिता का काम ठप पड़ गया। ऐसे में ज्योति ने पिता के साथ साइकिल पर वापस गांव का सफर तय करने का फैसला किया। अपने घर में ही पृथकवास का समय काट रही ज्योति ने कहा कि अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह ट्रायल के लिए तैयार है।

ज्योति ने कहा है, “साइकिलिंग महासंघ वालों का मेरे पास फोन आया था और उन्होंने ट्रायल के बारे में बताया। अभी में बहुत थकी हुई हूं लेकिन लॉकडाउन के बाद अगर मुझे मौका मिलेगा तो मैं जरूर ट्रायल में हिस्सा लेना चाहूंगी। अगर मैं सफल रहती हूं मैं तो मैं भी साइकिलिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूँ। अगर मौका मिलता है तो फिर से पढ़ाई करना भी चाहता है। “

Advertisement

 

स्रोत jnn

Advertisement

Related posts

देश भर के SBI में जारी हुआ एलर्ट,AIIMS से जुड़ा कनेक्शन,सामने आई 12 करोड़ की गड़बड़ी

Sayeed Pathan

ये काम नहीं किया तो राशन सहित कई फ्री योजनाओं का नहीं मिलेगा लाभ

Sayeed Pathan

कैशबैक के साथ अमेज़न के ऐप से रेल टिकट बुक करना हुआ और आसान, जानिए टिकट बुक करने का तरीका

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!