Advertisement
उतर प्रदेश

उन्नाव में टिड्डी दल का हमला,,रिहायसी इलाके में मचा कोहराम,,प्रशासन ने किया हाई एलर्ट

 कानपुर , पाकिस्तान से आए टिड्डियों का एक दल यूपी में भी प्रवेश कर चुका है और उन्नाव में हमला भी बोल चुका है। यहां कई बीघा मक्के की फसल चट करने से किसानों की लाखों की चपत लग चुकी है। जीपीएस और गूगल मैपिंग से टिड्डी समूह की निगरानी की जा रही है और इस समय एक समूह झांसी के आसपास देखा गया है। यूपी में टिड्डी के दो दलों के प्रवेश करने की सूचना मिल रही है।

कहाँ से आया टिड्डी समूह

Advertisement

टिड्डियों का ये दल पाकिस्तान से भारत में आया है। तीन दलों में बंटी टिड्डियां अबतक गुजरात, आरक्षित और मध्यप्रदेश में हमला कर चुके हैं। यहाँ पर कई बीघा फसल चट करने के बाद अब यूपी में प्रवेश कर गए हैं। बीते दिन उन्नाव में एक टिड्डी समूह ने हमला किया है। उन्नाव में टिड्डियों ने आसीवन और सफीपुर क्षेत्र के कई किसानों को लाखों की चपत लगाते हुए कई बीघे मक्का और गन्ने की फसल चट कर गए हैं। इसके साथ कानपुर, मथुरा, आगरा, झांसी, इटावा और कन्नौज में भी मंडरा रहा है। इन जिलों में भी जारी किए गए थे।

रात में हमला करता है, जल्द ही हवा की दिशा में फिर से उड़ान भरता है

Advertisement

कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार 25 किमी प्रतिघंटा की उपज से हवा की दिशा में उड़ने वाला टिड्डी का समूह रात में हमला करता है। एक टिड्डी दल आठ से दस घंटे में लगभग सौ किमी का सफर करता है। एक बार भोजन के बाद जब सौ किमी उड़ता है और फिर भूख लगती है वहीं के क्षेत्र में पड़ने वाली फसल को चट कर जाती है। बताया गया है कि टिड्डी दल रात में पेड़ और फसलों पर ही बैठता है और फिर सूर्य की पहली किरण निकलते ही फिर से उड़ान भरता है।उन्नव के डिप्टी डायरेक्टर कृषि डॉ। नंदकिशोर ने बताया कि मौजूदा समय में टिड्डियों के दो दल उड़ रहे हैं, उनकी लोकेशन चेक करने के लिए झुंड को Google और जीपीएस के माध्यम से भी कवर किया जा रहा है। यह रात में खेतों पर बैठकर फसल चट करने के बाद सुबह उड़ान भरने में लग जाती है। ऐसे कीटों की आयु अलग-अलग व्यक्तियों के गणना से होती है।

दल टूटने से तीन हिस्से में बंटे टिड्डी

Advertisement

पाकिस्तान से आने के बाद टिड्डियों का दल टूट कर तीन भागों में बंट गया है। एक समूह लगभग सवार किमी, दूसरे दो दल लगभग साढ़े तीन किलोमीटर परिक्षेत्र में उड़ रहा है। माना जा रहा है कि एक किमी क्षेत्र वाले समूह में एक करोड़ से भी ज्यादा टिड्डियां हैं। इसमें प्रथम समूह झांसी सीमा से मध्यप्रदेश के छतरपुर से महोबा में प्रवेश द्वारा हवा की दिशा में चला गया तो फतेहपुर से प्रयागराज की ओर जा सकता है। वहीं दूसरे समूह बीना के पास देखा गया है, जिसके जालौन से आकर हमीरपुर की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं तीसरे समूह जयपुर में देखा गया है, जो हवा की दिशा में चलकर आगरा से इटावा, कन्नौज, कानपुर और उन्नाव की तरफ बढ़ रहा है।

प्रशासन  ने जारी किया एलर्ट

Advertisement

टिड्डी दल के हमले को देखते हुए शासन के निर्देश पर कृषि विभाग ने गांवों को खोजने के साथ ग्रामीणों को प्रशिक्षण करने शुरू कर दिया। कानपुर के जिलाधिकारी डॉ। ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कृषि व राजस्व अफसरों को सभी व्यवस्थाजाम करने के आदेश दिए हैं और कानपुर में समीक्षा जारी कर दी है। कानपुर के उप निदेशक कृषि धीरेंद्र सिंह ने बताया कि लगातार टिड्डी दल पर नजर रखी जा रही है।

रिहायशी इलाके में मचाया कोहराम, बचाव में

Advertisement

मप्र और राजस्थान के रिहायशी इलाकों में भी टिड्डी दल कोहराम मचा चुका है। इससे बचाव के लिए प्रशासन ने कई निर्देश जारी किए हैं। नगर पालिक व नगर पंचायत में पानी के टैंकर भर कर रखे जाते हैं। दमकल वाहनों को पानी से भरकर तय स्थानों पर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर इनका प्रयोग किया जा सके। उपनिदेशक कृषि किसानों से बातचीत करके पांच-पांच ट्रेक्टर प्रत्येक विकास खंड में उठाए गए हैं। जिला उद्यान अधिकारी सब्जी उत्पादक किसानों को सावधान करते हैं। बलुई मिट्टी की जुताई द्वारा जलभराव करा दें इससे टिड्डियों के विकास की संभावना कम हो जाती है। वहीं किसानों को निर्देश दिए गए हैं कि टिड्डियों को केवल जोर जोर से शोर मचाएं, खाली टिन के डिब्बे, प्लेट व ताली बजाने के साथ खेतों में धुंआ करें।

 

Advertisement

स्रोत जेएनएन

Advertisement

Related posts

मौसम विभाग ने जारी किया हाई एलर्ट,8 जनवरी तक प्रदेश के सभी स्कूल रहेंगे बन्द

Sayeed Pathan

हापुड़ में सपा नेता की पत्नी को बदमाशों ने दिन दहाड़े गोलियों से भूना, जांच में जुटी पुलिस और फोरेंसिक टीम

Sayeed Pathan

स्वामी प्रसाद और सैनी सहित 8 विधायक सपा में शामिल : ज्वाइन करते ही भाजपा पर बरसे मौर्य, पढ़िए 4 बड़े खूंखार बयान

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!