Advertisement
अजब गजबअन्यटॉप न्यूज़राष्ट्रीय

म्यूटेशन स्ट्रेन::COVID19 से 10 गुना खतरनाक हो सकता है इसका स्वरूप,अमेरिका के रिसर्च में दावा

कोविड-19 के एक म्यूटेशन स्ट्रेन के बारे में पता चला है कि यह अन्य कोरोना वायरस से 10 गुना तक अधिक खतरनाक हो सकता है. अमेरिका के स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट की ओर से की गई स्टडी में ये दावा किया गया है. बता दें कि कोरोना वायरस से अब तक दुनिया में 77.6 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं.

डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्टडी से ऐसे संकेत मिले हैं कि अमेरिका, ब्रिटेन और इटली में कोरोना वायरस का ऐसा म्यूटेशन देखने को मिला जो वुहान में पाए गए कोरोना वायरस से 10 गुना तक अधिक संक्रामक है.

Advertisement

वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना का ये म्यूटेशन स्ट्रेन तेजी से शरीर के रिसेप्टर्स पर अटैक करता है. कोरोना वायरस (SARS-CoV-2) के इस वर्जन को D614G नाम दिया गया है. इस स्ट्रेन में अन्य वायरस के मुकाबले 4 से पांच गुना अधिक ‘स्पाइक्स प्रोटीन’ होते हैं.

स्टडी के मुताबिक, न सिर्फ कोरोना वायरस का D614G वर्जन 10 गुना अधिक संक्रामक है, बल्कि यह अधिक स्थिर भी है. बता दें कि कई देशों के वैज्ञानिक ये समझने की कोशिश कर रहे हैं कि क्यों कोरोना वायरस कुछ शहरों और देशों में अधिक कहर बरपा रहा है, जबकि कुछ जगहों पर कम.

Advertisement

इससे पहले भी कुछ रिसर्च में ये सामने आया था कि D614G स्ट्रेन इटली, ब्रिटेन और न्यूयॉर्क शहर में काफी अधिक मौजूद था. इन जगहों पर कोरोना वायरस से अधिक लोगों की जानें गईं.

—————————-

Advertisement

Source aajtak

 

Advertisement

Related posts

लोकसभा चुनाव 2024:: बीजेपी का 18 महीनों का रोडमैप तैयार, हारी हुई 40 सीटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे 40 रैलियां

Sayeed Pathan

केंद्रीय चुनाव आयोग का नया आदेश- अब 1000 लोगों के साथ कर सकेंगे रैलियां

Sayeed Pathan

फांसी पर लटकी युवती की,पीआर वी ने ऐसे बचाई जान क्षेत्र में हो रही है प्रशंसा,प्रशस्ति पत्र से सम्मानित होगी टीम

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!