Advertisement
उतर प्रदेशसंतकबीरनगर

जनपद के सभी सीएचसी और पीएचसी पर बनेगा कोरोना हेल्प डेस्क-:सीएमओ

  • जांच के विभिन्‍न उपकरणों से लैस रहेंगे कर्मचारी
  • कोरोना हेल्‍प डेस्‍क पर लगेगा अलग से साइन बोर्ड

संतकबीरनगर ।

कोरोना जैसी महामारी से लोगों की सुरक्षा के लिए अब जिले सभी सीएचसी और पीएचसी पर कोरोना हेल्प डेस्क बनाया जाएगा। यह हेल्प डेस्क ओपीडी के बाहरी क्षेत्र में बनेगा। यहां हर रोज आने वाले मरीज व तीमारदार की जांच की जाएगी। डेस्क पर तैनात स्वास्थ्यकर्मी मरीजों की जांच के लिए उपकरणों से लैस होंगे।

Advertisement

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते देश ढ़ाई माह तक लॉकडाउन रहा। संक्रमण पर नकेल कसने के लिए इमरजेंसी छोड़ स्वास्थ्य की सारी सुविधाएं भी बंद रखी गईं। अब सीएचसी-पीएचसी के साथ ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर ओपीडी शुरू की गई है। यहां हर मरीज व तीमारदार की जांच करने के लिए अलग व्यवस्था की जा रही है। सभी डेस्क पर कोरोना से बचाव के सभी उपकरण उपलब्ध कराया जा रहा है। अलग से बोर्ड लगाया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव के निर्देश पर जिले के सभी सीएचसी व पीएचसी पर यह व्‍यवस्‍था शुरु कराई जा रही है।

*यह सुविधा मिलेगी*

Advertisement

कोरोना हेल्प डेस्क पर इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स आक्सीमीटर के साथ स्टाफ तैनात होगा। लोगों की जांच करते समय कर्मचारी अपने को पूरी तरह से अलर्ट रखेंगे।

*ऐसे होगी जांच*

Advertisement

एसीएमओ आरसीएच डाॅ मोहन झा ने बताया कि इन्फ्रारेड थर्मामीटर से स्क्रीनिग, एक रोगी के साथ मात्र एक तीमारदार की अनुमति, सभी को मॉस्क लगाना अनिवार्य, जुखाम, खांसी, बुखार और सांस में तकलीफ से पीड़ितों की अलग जांच, भीड़ होने पर पंजीकरण काउंटर और शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य, बीपी, शुगर के मरीजों को एक बार में एक माह की दवा देनी होगी।

Advertisement

Related posts

एसएसपी आकाश तोमर ने कार्यालय का किया निरीक्षण, COVID19 के संक्रमण से बचाव के लिए कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर मास्क और ग्लव्स के प्रयोग का दिया निर्देश

Sayeed Pathan

यूपी पंचायत चुनाव: आरक्षण निर्धारण को लेकर भेजे गए आंकड़े, 30 अप्रैल तक हो जाएंगे चुनाव !

Sayeed Pathan

योग दिवस के अवसर पर हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेन्‍टरों पर आयोजित हुआ योग कार्यक्रम

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!