Advertisement
अन्यउतर प्रदेशलखनऊ

ODOP योजना:: सीएम योगी मुगलों की इस निशानी को विश्व मे दिलाएंगे नई पहचान

लखनऊ . मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हर जिले की पहचान उसके कारोबारी हुनर से होगी. इतना ही नहींइस हुनर को देश-विदेश में नई पहचान मिलेइसके‍ लिए प्रदेश सरकार की तरफ से एक विशेष अभियान भी चलाया जाएगा. इस अभियान के तहतकारोबारियों को सरकार की तरफ से करोड़ों रुपए का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाएगा.

जिससे, कारोबारी अपनी उत्‍पादन गुणवत्‍ता को अधिक बेहतर बना सकें. उत्‍तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने इस अभियान को अमलीजामा पहनाने के लिए एक जिला-एक उत्‍पाद’ (One District-One Product) के नाम से एक योजना की शुरूआत भी है. इस योजना में मुगलों ( Mughal) की निशानी इनले वर्क (पच्चीकारी) को भी शामिल किया गया है.

Advertisement

योजना के तहत, एक जिले से एक कारोबार को लिया गया है. लेकिन,आगरा कारोबार के साथ इनले वर्क को भी लिस्ट में जगह दी गई है. जानकारों के मुताबिक इनले वर्क का सालाना कारोबार करीब सौ करोड़ रुपये का है. मार्बल पर कीमती रत्नों और पत्थरों को जोड़ने की कला को पच्चीकारी कहते हैं. ताजमहल (Tah Mahal) में इसे जगह-जगह देखा जा सकता है.

आगरा में पच्चीकारी से जुड़े हैं 25 हज़ार कारीगर

Advertisement
जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्‍त शरद टंडन ने बताया कि आगरा में मुगल काल से मार्बल हैंडीक्राफ्ट और पच्चीकारी का कार्य किया जा रहा है. मार्बल हैंडीक्राफ्ट और पच्चीकारी का देशी और विदेशी कारोबार सालाना 500 करोड़ रुपये का है. आगरा में इस कारोबार से सवा लाख लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं. पच्चीकारी से जुड़े कारीगरों की संख्या करीब 25 हजार है.
——————
साभार news18

Related posts

हमेशा के लिए अलविदा कह गए, शेरे पूर्वांचल पूर्व सांसद भालचंद्र यादव

Sayeed Pathan

क्या कहते हैं आपके सितारे,जानिए आज का अपना राशिफल

Sayeed Pathan

धर्म परिवर्तन कानून के तहत मुस्लिम युवकों को जेल भेजने वाली पुलिस ने, मुस्लिम से हिन्दू बने युवक को दी सुरक्षा

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!