Advertisement
दिल्ली एन सी आर

रेलवे में 4931 पदों पर भर्ती,10वीं पास हैं, बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी, ऐसे करें आवेदन

रेलवे में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए आवेदन का सुनहरा मौका है. रेलवे में 4931 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. जिसमें साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) ने स्टेनोग्राफर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, आरएसी मैकेनिक, वेल्डर, प्लंबर, प्रिंटर, कारपेंटर, टर्नर समेत विभिन्न ट्रेडों में अप्रेंटिस के 432 पदों पर वैकेंसी निकली है. जबकि नॉर्थ-ईस्ट रेलवे में 4499 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. अच्छी बात ये है कि इस भर्ती के तहत 10वीं पास उम्मीदवारों को भी बिना किसी परीक्षा के नौकरी मिलेगी. दरअसल, मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. आइए जानते हैं नौकरी से जुड़ी अहम डिटेल्स.

शैक्षणिक योग्यता

Advertisement

Railway Recruitment के तहत इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की परीक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए.

आयु सीमा

Advertisement

RRC Recruitment 2020 के लिए आयु सीमा 15 वर्ष से लेकर 24 वर्ष तक निर्धारित की गई है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियम के मुताबिक छूट दी जाएगी.

कैसे होगा चयन?

Advertisement

इस भर्ती के लिए किसी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी बल्कि उम्मीदवारों का चयन 10वीं के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा.

> ट्रेड अप्रेंटिस (Apprentice) के 432 पदों पर भर्ती

Advertisement

South East Central Railway Apprentice Recruitment 2020: साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) के बिलासपुर मंडल ने ट्रेड अप्रेंटिस (Apprentice) के 432 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है. रेलवे की इस भर्ती के तहत स्टेनोग्राफर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, आरएसी मैकेनिक, वेल्डर, प्लंबर, प्रिंटर, कारपेंटर, टर्नर समेत विभिन्न ट्रेडों में नियुक्तियां की जाएंगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों इन पदों पर 30 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.।

> NFR RRC Recruitment के तहत 4499 पदों पर भर्ती

Advertisement

Northeast Frontier Railway ने 4499 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक एससी/एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला अभ्यर्थियों से किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा. वहीं, अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा. इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर 2020 निर्धारित है.


 

Advertisement

Source-aajtak

 

Advertisement

Related posts

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, कहा जांच, ट्रेसिंग और इलाज पर ध्यान करें केंद्रित

Sayeed Pathan

पीएम मोदी के जन्मदिन पर 73 सफाई कर्मियों को विमान से भेजा जायेगा अयोध्या, बीजेपी ने बनाई योजना

Sayeed Pathan

चुनाव आयोग तय समय पर करा सकता है 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव, बड़ी रैलीयों पर लग सकती है लग़ाम

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!