Advertisement
दिल्ली एन सी आरटॉप न्यूज़

सुप्रीम कोर्ट में चुनाव टालने की याचिका खारिज़ – कोर्ट ने कहा कोरोना की वजह से नहीं रोके जा सकते बिहार विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली: इस साल के आखिरी महीनों में संभावित बिहार विधानसभा के चुनावों (Bihar Assembly Elections) को टालने की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शुक्रवार को खारिज कर दिया. कोर्ट ने कहा कि कोरोनावायरस की वजह से बिहार में विधानसभा चुनाव नहीं रोके जा सकते. बता दें कि बिहार चुनावों को लेकर विपक्ष की ओर से भी दबाव बनाया जा रहा था कि कोरोना के चलते चुनावों को अभी टाल देना चाहिए लेकिन शीर्ष अदालत ने मामले में दाखिल की गई याचिका को खारिज कर दिया है. कोर्ट का कहना है कि ‘कोविड के आधार पर चुनावों पर रोक और चुनाव आयोग की शक्तियों में दखल नहीं दिया जा सकता’.
मामले में सुनवाई कर रही बेंच ने कहा कि ‘कोविड के आधार पर चुनावों को टाला नहीं जा सकता, खासकर तब जब चुनाव आयोग की ओर से कोई अधिसूचना ही जारी नहीं की गई है. यह अदालत चुनाव आयुक्त को नहीं बता सकती कि उन्हें क्या करना है, वो खुद इन मामलों पर विचार करेंगे.

कोर्ट ने कहा कि चुनाव आयोग सावधानी के लिए जरूरी कदम उठाएगा और हर पहलू पर विचार करेगा. इस याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि ‘यह प्रीमैच्योर याचिका है. कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है. हम ऐसे में चुनाव आयोग से चुनाव पर रोक लगा देने को कैसे कह सकते हैं? चुनाव टालने के लिए कोविड वैध कारण नहीं है.’
चुनाव टालने की मांग वाली याचिका डालने वाले याचिकाकर्ता अविनाश ठाकुर ने आग्रह किया था कि शीर्ष अदालत इस मामले में दखल दे और चुनाव आयोग से बिहार चुनाव पर रोक लगाने को कहे. उनकी यह भी मांग थी कि सुप्रीम कोर्ट बिहार में कोरोना के हालात पर बिहार आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से रिपोर्ट मांगे.

Advertisement

बता दें कि बिहार की विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने बीते रविवार को चुनाव टालने की अपनी मांग दोहराते हुए कहा था कि अगर कोरोना के बीच चुनाव कराए जाते हैं तो हर वोटर का बीमा होना चाहिए.।

Advertisement

Related posts

दिल्ली फरीदाबाद सीमा हुई सील, छूट किसे है जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Sayeed Pathan

महामहिम राष्ट्रपति ने खनन निदेशक डा०रोशन जैकब को प्लैटिनम एवार्ड देकर किया सम्मानित

Sayeed Pathan

पूर्वोत्तर राज्यों में नशे पर बड़ी कार्रवाई, अमित शाह की मौजूदगी में 40 हजार किलो ड्रग्स नष्ट

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!