Advertisement
टॉप न्यूज़उतर प्रदेशलखनऊ

महामहिम राष्ट्रपति ने खनन निदेशक डा०रोशन जैकब को प्लैटिनम एवार्ड देकर किया सम्मानित

लखनऊः । डिजिटल इंडिया अवार्ड्स- 2022 के विजेताओं में उत्तर प्रदेश के खनन विभाग के माइन मित्रा पोर्टल को प्लैटिनम एवार्ड मिला है। विज्ञान भवन नई दिल्ली में मा० राष्ट्रपति द्वारा शनिवार को खनन निदेशक डा०रोशन जैकब व उनकी टीम को यह पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर अपर निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग विपिन कुमार जैन, संयुक्त निदेशक खनन अमित कौशिक भी मौजूद रहे। मा०राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मूर्मू ने खनन निदेशक डा०रोशन जैकब को प्लैटिनम एवार्ड देकर किया सम्मानित किया। भारत सरकार द्वारा सरकारी संस्थाओं एवं स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने हेतु डिजिटल इंडिया अवार्ड्स दिए जाते हैं।

उ०प्र० के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग द्वारा ई-सर्विसेज, परिवहन प्रपत्र निर्गमन, सर्विलांस, मिनरल मार्ट इत्यादि व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन के लिए माइन मित्रा पोर्टल डेवलप किया गया। माइन मित्रा सिस्टम को खनन प्रक्रिया में लागू करने से खनन प्रक्रिया सरल और सहज, हुयी अवैध खनन/परिवहन पर लगा अंकुश लगा है, साथ ही पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता आती है। यह बड़ी कामयाबी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व व निर्देशन से मिली है।

Advertisement

ज्ञातव्य है कि खनन व्यापार करने में आसानी के लिए डिजिटल पहल की श्रेणी में उत्तर प्रदेश के माइन मित्रा को प्लैटिनम एवार्ड के लिए चुना गया था। भारत सरकार द्वारा सरकारी संस्थाओं एवं स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने हेतु डिजिटल इंडिया अवार्ड्स-2022 के विजेताओं की घोषणा पिछले माह की गयी थी, जिसके तहत ईज आफ डूइंग बिजनेस कैटेगरी में उ० प्र० के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग द्वारा ई-सर्विसेज, परिवहन प्रपत्र निर्गमन, सर्विलांस, मिनरल मार्ट इत्यादि व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन में समय, लागत एवं प्रयासों को कम करके महत्वपूर्ण प्रभाव लाने हेतु विकसित किये गए माइन मित्रा पोर्टल को प्लैटिनम एवार्ड से सम्मानित किया गया है। इसी कैटेगरी में ओड़िसा राज्य के ई आबकारी को गोल्ड एवं पंजाब राज्य के इन्वेस्ट पंजाब को सिल्वर अवार्ड प्राप्त हुआ है।

राष्ट्रीय स्तर पर दिये जाने वाले डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 में उत्तर प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग को उसकी डिजिटल पहल के नेशनल लेवल पर विजेता के रूप में चुना गया। व्यापार करने में आसानी के लिए डिजिटल पहल की श्रेणी में उत्तर प्रदेश में खनन प्रणाली में ’माइन मित्रा’ डिजिटल सिस्टम को डेवलप कर लागू करने के लिए प्लैटिनम एवार्ड से नवाजा गया।

Advertisement

आपको बताते चलें कि मुख्यमंत्री की मन्शा के अनुसार उनके कुशल दिशा निर्देशन में खनिज प्रक्रिया को पूरी पारदर्शी, सुगम व सुलभ बनाने के लिए खनिज विभाग की पूरी टीम द्वारा पिछले 3 साल में ढांचा तैयार किया गया और प्रत्येक अप्लीकेशन को विकसित कर माइन मित्रा का रूप दिया गया और इस डिस्टल सिस्टम को लागू करने में सफलता हासिलहुई। जिसमें जन सुविधाओ, प्रवर्तन, उद्यमियों के लिए सुविधा, और यूपी मिनरल मार्ट एक छतरी के नीचे एक प्लेटफार्म से जोड़ा गया है। इसमें विभागीय टीम के अलावा तकनीकी सहयोग एन आई सी व यूपी डेस्को का प्राप्त हुआ।

Advertisement

Related posts

अपहरण की झूठी साजिश का एसओजी टीम ने किया पर्दाफाश, साजिश रचने वाला अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

दिल्ली में लॉकडाउन लगते ही प्रवासियों का पलायन शुरू, कौशाम्बी व आनंद विहार बस अड्डे पर लगी हजारों की भीड़

Sayeed Pathan

पुलिस पर फायरिंग करने वाले शहजादे गैंग के लीडर समेत 06 अंतर्जनपदीय शातिर अभियुक्त गिरफ्तार, चोरी किये गए सोने चांदी के जेवरात समेत अवैध पिस्टल बरामद

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!