Advertisement
टैकनोलजीदिल्ली एन सी आर

पर्दे में छिपी रहेगी आपकी चैट, अपने WhatsApp चैट को दूसरों से ऐसे करें सुरक्षित

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप (WhatsApp) अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. दोस्तों से लेकर अपने रिश्तेदारों और ऑफिस तक के सभी कम्यूनिकेशंस अब व्हाट्सऐप के जरिए ही होते हैं. ऐसे में आपका हर चैट दूसरों से गोपनीय रहना काफी जरूरी होता जा रहा है. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे उपाय जो व्हाट्सऐप के चैट्स को दूसरों से बचा सकते हैं.

Two-factor authentication को एक्टिव करें
व्हाट्सऐप के चैट्स को सुरक्षित करने का ये सबसे अहम तरीका है. आप two-factor authentication को एक्टिव कर सकते हैं. इसके लिए अपने व्हाट्सऐप खोल कर दाईं ओर बने तीन डॉट्स को क्लिक करें. अब सेटिंग में जाएं. यहां आपको Two Step verification का ऑप्शन दिखेगा. इसे सेलेक्ट करें. अब आपको इसे इनेबल करना करना होगा. इसे सेलेक्ट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का पिन मिलेगा. पिन डालते ही ये फीचर एक्टिव हो जाएगा. आप इसके साथ अपना ईमेल भी डाल सकते हैं. आपका मोबाइल किसी दूसरे के हाथों लग जाने पर भी डेटा गायब होने की संभावना खत्म हो जाती है.

Advertisement

ऐप में लगाएं फिंगर प्रिंट लॉक
पहले व्हाट्सऐप पर कोई भी सिक्योरिटी ऑप्शन नहीं होता था. यही कारण था कि कोई भी आपका मोबाइल खोलकर चैट पढ़ सकता था. लेकिन अब व्हाट्सऐप इसे लॉक करने का भी ऑप्शन देने लगा है. अब आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में इस ऑप्शन को चुन सकते हैं. इसके अलावा आप वॉट्सऐप में भी फिंगर प्रिंट लॉक (Finger Print Lock) लगा सकते हैं. आपको व्हाट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाकर सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा. आप इसे इनेबल कर सकते हैं. इस तरह के लॉक का फायदा ये है कि आप लोगों से अपनी पर्सनल चैट को बचा सकते हैं.

ये भी है प्राइवेसी का एक तरीका
अगर आपको किसी के मैसेज पढ़ने के बाद उसे पता नहीं लगने देना तो आप व्हाट्सऐप Read Receipts के ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं. वॉट्सऐप की Settings में जाकर Account में जाएं. यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का ऑप्शन मिलेगा. आप इसे ऑफ कर दें. इससे सामने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने उनका वॉट्सऐप मैसेज पढ़ा है या नहीं.

Advertisement

 

Source zee news

Advertisement

Related posts

किसानों का दिल्ली कूच प्रयास:-हरियाणा-पंजाब की सीमाओं पर दिनभर रहा तनाव, किसानों ने शंभू व खनौरी में बेरीकेड तोड़े, पुलिस के लाठीचार्ज से कई घायल

Sayeed Pathan

रिजर्व बैंक गवर्नर का संकेत, पूरे देश सस्ता हो सकता है पेट्रोल डीजल

Sayeed Pathan

अब WhatsApp से ग्रुप ऑडिओ वीडियो कॉल करना हुआ आसान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!