Advertisement
अन्यसंतकबीरनगर

नारायनपुर पशु बाजार बंद होने से, क्षेत्रीय किसानों और पशु पालकों/पशु व्यापारियों के सामने रोज़ी-रोटी का संकट

राजेश्वर चंद्र की रिपोर्ट । संत कबीर नगर । बखिरा थाना अंतर्गत जिले का सबसे पुराना पशु मेला/पशु बाजार जो जिला प्रशासन के आदेश के क्रम में अनिश्चित काल के लिए बन्द कर दिया गया है, जिस कारण क्षेत्र के किसान,पशुपालक,पशु व्यापारी भुखमरी के कगार पर पहुचने वाले है,वहीं सैकड़ो दुकानदार भी रोज़ी-रोटी बंद हो गई है,साथ ही सैकड़ो मज़दूर जो इस बाजार/मेले में मजदूरी का काम करते थे भुखमरी के कगार पर पहुँच चुके हैं ।

विदित हो कि कुछ दिनों पहले सरकारी गाइडलाइंस की अवहेलना पर कोविड 19 को देखते मेहदावल sdm ने नारायण पुर पशु बाजार को आन्निचित कल के लिए पशु बाजार लगने पर रोक लगाई थी ।

Advertisement

कोबिड 19 को देखते हुए भारत सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए पशु बाजार मालिक ने लोगो की सुरक्षा को देखते हुए बाजार के चारो तरफ बाउंड्री वाल और आने जाने का वाले रास्ते को सेटिनाइजर गेट में परवार्तित कर सुरक्षा को महत्व दिया अब कोई भी व्यक्ति अपने पशु के साथ बाजार में आता है तो बाउंड्री वाल होने के कारण कही से नहीं बल्कि सेनिटाइजर गेट से होकर मैदान में जाना पड़ेगा जिससे खुद सुरक्षा को लेकर दूसरे भी सुरक्षित हो सकेंगे।

Advertisement

बाजार बंद होने से पड़ा प्रभाव
चुकी किसान प्रधान क्षेत्र होने के कारण मुख्य रोजगार ,दूध बेचना, पशु पालन करना, पशु खरीद फरोख्त करना किसानों का रोजगार है बाजार से सैकड़ों दुकानदारों , बाजार सुरक्षा व्यवस्था कर्मचारी व पशु पालन करने वाले किसान पर रोजी रोटी की विकट समस्या आ गई है पुछने पर किसान सर्वजीत,मोहन प्रसाद, तमई, बुदिराम आदि लोगो ने बताया कि हम किसान कि मुख्य रूप से दूध बेचते है और पशु पालन करते है जिसके वजह से हमारा पशु बाजार से व्यसायिक रिश्ता जिससे हमारे परिवार की रोजी रोटी चलती थी, अगर जल्द से जल्द बाजार नहीं खुला तो हम लोग के रोजी रोटी की विकट समस्या आ जाएगी और हम और कोई और रोजगार करना भी नहीं जानते है।

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर के पत्रकारों ने शोकसभा आयोजित कर, वरिष्ठ पत्रकार स्वर्गीय हेमंत यादव को दी श्रद्धांजलि

Sayeed Pathan

हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर गोष्ठी का आयोजन, कोरोना संक्रमित पत्रकारो के उपेक्षा पर जिला प्रशासन की हुई निंदा

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर पुलिस ने 21 पुड़िया स्मैक के साथ 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!