Advertisement
टॉप न्यूज़अंतरराष्ट्रीय

पांच मिनट से भी कम समय में कोरोना वायरस की पहचान करने में सक्षम COVID-19 टेस्ट किट विकसित !!

दुनियाभर में कोरोना महामारी का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब तक दुनियाभर में 3.80 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। 10 लाख से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। इस बीच, अभी दुनिया में वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। यूरोप के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है। जिसे रोकने की कोशिश की जा रही है।

इस बीच ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोना की एक ऐसी टेस्ट किट तैयार की है जिससे पांच मिनट से भी कम समय में कोरोना वायरस की पहचान हो सकेगी। शोधकर्ताओं ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के कैंसर विशेषज्ञों ने पांच मिनट से भी कम समय में कोरोना वायरस की पहचान करने में सक्षम COVID-19 टेस्ट किट विकसित की है। शोधकर्ताओं ने कहा कि हवाई अड्डों और व्यवसायों में सामूहिक परीक्षण में इस रैपिड COVID-19 टेस्ट किट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Advertisement

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कहा कि उसे 2021 की शुरुआत में इस टेस्ट किट का उत्पादन और विकास शुरू करने की उम्मीद है और उसके छह महीने बाद एक अनुमोदित उपकरण उपलब्ध होगा।

अमेरिका का रैपिड टेस्टिंग प्लान !

Advertisement

अमेरिका में कोरोना के मामलों को देखते हुए बड़े स्तर पर रैपिड टेस्टिंग की तैयारी हो गई है। यूएस स्टेट ऑरेगोन के गवर्नर केट ब्राउन ने बड़े स्तर पर रैपिड टेस्टिंग की घोषणा की है। उनका कहना है कि इस रैपिड टेस्टिंग से साल के अंत तक हर हफ्ते 60 से 80 हजार तक टेस्टिंग की जा सकेंगी। केट ने बिनाक्सनाओ एंटीजन टेस्टिंग का जिक्र करते हुए कहा कि इस रैपिड टेंस्टिंग से सिर्फ 15 मिनट में कोरोना की रिपोर्ट आ जाएगी। वहीं उन्होंने यह भी बताया कि रैपिड टेस्टिंग से साल के अंत तक हर हफ्ते 60 से 80 हजार तक सैंपलों की टेस्टिंग की जा सकेगी। उन्होंने इसे व्यापक रूप से करने के अपने प्लान का एलान किया है।

Advertisement

Related posts

खुबसूरत महिला ने ऐसे चलाया शातिर दिमाग, 90 हजार करोड़ रुपये लेकर हो गई फरार

Sayeed Pathan

सिविल सेवा परीक्षा में गोरखपुर बस्ती मंडल ने लहराया परचम: कोई बना “लेखपाल से आईएएस” तो कोई 23 वर्ष की आयु में हासिल की सफलता

Sayeed Pathan

NRC के कारण देश मे खराब हुआ माहौल ! सरकार ने दी सफाई

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!