Advertisement
अन्यसंतकबीरनगर

संतकबीरनगर में भक्तिमय भाव से मनाई गई महर्षि बाल्मीकि जयंती

सन्त कबीर नगर -शनिवार को खलीलाबाद विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत रामपुर,पौली ब्लाक के ग्राम गागड़गाड़, सेमरियावां ब्लॉक के ग्राम थवईपार, बघौली ब्लॉक के ग्राम बालूशासन के प्राचीन मंदिरों पर दिप प्रज्वल्वित के महर्षि बाल्मीकि की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई गई ।

Advertisement

खलीलाबाद ब्लॉक के ग्राम रामपुर स्थित बाबा तामेश्वर नाथ धाम पर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के द्वारा मंदिर परिसर में व पोखरे के बने घाट पर दीप जलाकर महर्षि वाल्मीकि की जयंती धूमधाम से मनाई गई मंदिर को पूरी तरह से सजाया गया, साथ ही साथ सूचना विभाग के पंजीकृत सांस्कृतिक दल नेता महेश मौर्या द्वारा भजन कीर्तन व महर्षि वाल्मीकि के कृतियों से संबंधित भजन कीर्तन ने उपस्थित जनमानस को मंत्रमुग्ध कर दिया ।

Advertisement

यहाँ पर महर्षि वाल्मीकि द्वारा उल्लिखित श्लोकों का भी वर्णन किया गया जिसमें महर्षि बाल्मीकि ने स्वयं लिखा है कि ” अहिंसा प्रतिष्ठायाम् तत्संनिधौ वैर त्याग: ” के भाव में स्थिर रहने वाले , द्रवित भाव ” मा निषाद प्रतिष्ठां त्वमगम: शास्वती: समा: ।
यत्क्रौँचमिथुनादेकमवधी: काममोहितम् ॥ उद्धृत श्लोक के साथ “अष्टाचक्रा नवद्वारा देवानां पूरयोध्या । तस्यां हिरण्यय: कोश: स्वर्गो ज्योतिषावृत: ” के राजा मर्यादा पुरुषोत्तम श्री रामचन्द्र के आदर्श चरित्र को लिपिबद्ध कर सम्पूर्ण सृष्टि को कालजयी ” रामायण ” की रचना का अनुपम उपहार देकर सामाजिक मूल्यो , मानव मूल्यो एवं राष्ट्र मूल्यो की स्थापना करने वाले महाकवि महर्षि बाल्मीक जयंती को जनपद में भक्ति भाव ” भजन कीर्तन ” के साथ भव्य रूप से मनाया गया ।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि ” मा भ्राता भ्रातारम द्विक्षन्मा स्वसारमुत स्वसा । सम्यंच: सव्रता भूत्वा वाचं वदत भद्रया ॥ सामाजिक मूल्यो, मानव मूल्यो एवं राष्ट्र मूल्यो की व्यापकता के मद्देनजर शासनादेश के मुताबिक प्रदेश के सभी जनपदो के क्रम में, सम्बंधित महर्षि बाल्मीकि स्थल व मंदिरो में भजन , कीर्तन के साथ भव्य रूप में जयंती मनाई गई । इस दौरान सामाजिक मूल्यो , मानव मूल्यो एवं राष्ट्र मूल्यो की व्यापकता पर बतौर असर सास्कृतिक कार्यक्रमो का भी आयोजन हुआ । जिसमें है विकासखंड से होकर गुजरने वाली सड़क राम जानकी मार्ग से जाने जाने वाली पोली ब्लॉक के कस्बे स्थित शिव मंदिर को पूरी तरह से सजाया गया था और सांस्कृतिक दल के लोगों द्वारा भजन कीर्तन का आयोजन भी किया गया इसी के साथ इसी ब्लॉक के गागड़गाड में भी महर्षि बाल्मीकि की जयंती में मनाई गई, बताते चलें कि इस अवसर पर विकासखंड बघौली के ग्राम पंचायत बालू शासन में स्थित काली मंदिर पर भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजन करते हुए महर्षि वाल्मीकि जयंती धूमधाम से मनाई गई ।


सभी कार्यक्रम जनपद के मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र के नेतृत्व में किया गया कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र के कुशल निर्देशन में संबंधित विकासखंड के BDO, ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम प्रधान व गणमान्य व्यक्तियों के उपस्थिति में संपन्न हुआ

Advertisement

Related posts

एडीएम की अध्यक्षता में “फैमिली आईडी-एक परिवार एक पहचान योजना” से संबंधित प्रशिक्षण हुआ संपन्न

Sayeed Pathan

सुप्रीमकोर्ट के संभावित फैसले के मद्देनजर, क्षेत्राधिकारिओं/थान प्रभारिओं के साथ एसपी ने की गोष्ठी

Sayeed Pathan

साथ-साथ’ कार्यक्रम :: पति-पत्नी के बीच चल रहा था मनमुटाव, रिपोर्टिंग चौकी थाना धनघटा की पहल से हुआ समाप्त, पति-पत्नी साथ रहने को हुए राज़ी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!